REWA : खुशखबरी : 2 हजार पंचायतों में मनरेगा चालू, प्रतिदिन 1.31 लाख मजदूरों को काम


रीवा. महामारी संकट में सामाजिक जीवन के साथ-साथ आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हो गई है। संभाग के विभिन्न जिले में प्रदेश के बाहर से आए प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने के लिए मनरेगा में काम चालू कर दिया गया है। रीवा संभाग में मनरेगा के तहत 66 हजार 779 निर्माण कार्य जारी हैं। प्रतिदिन एक लाख 31 हजार से अधिक मजदूरों को प्रतिदिन रोजगार का दावा किया जा रहा है। अब तक 12 लाख 30 हजार 640 मानव दिवसों का रोजगार सृजित किया जा चुका है।

प्रदेश के बाहर से लौटे श्रमिकों को काम 
संभागायुक्त डॉ अशोक कुमार भार्गव ने बताया कि कोरोना संकट विश्वव्यापी महामारी है। कोरोना संकट काल में रीवा संभाग में मनरेगा योजना मजदूरों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना से संभाग के चारों जिलों की कुल 2 हजार 235 ग्राम पंचायतों में से 2 हजार 195 ग्राम पंचायतों में रोजगार मूलक निर्माण कार्य जारी हैं।

59 हजार अधूरे कार्य होंगे पूरे 
निर्माण कार्यों में 59 हजार 194 पूर्व से स्वीकृत अधूरे निर्माण कार्य हैं जबकि 7 हजार 585 नये निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए हैं। कोरोना से बचाव के सुरक्षात्मक उपाय तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। निर्माण कार्यों में लगे सभी मजदूरों को मास्क प्रदान किये गये हैं। संकट के इस काल में मजदूरों को रोजगार का अवसर देने के लिए मनरेगा योजना प्रभावी सिद्ध हो रही है।

रीवा में 807 पंचायतों में श्रमिक कर रहे कार्य 
कमिश्नर ने बताया कि मनरेगा योजना से संभाग के रीवा जिले की 807 ग्राम पंचायतों में 19 हजार 603 निर्माण कार्य जारी हैं। इनमें प्रतिदिन 32 हजार 784 मजदूरों को रोजगार का अवसर मिल रहा है। सतना जिले की 687 ग्राम पंचायतों में 15 हजार 883 निर्माण कार्य जारी हैं। इन कार्यों में 36 हजार 428 मजदूरों को रोजगार का अवसर मिल रहा है। सीधी जिले की 390 ग्राम पंचायतों में 16 हजार 253 निर्माण कार्य जारी हैं। इनमें कुल 32 हजार 463 मजदूर कार्य कर रहे हैं।

सिंगरौली में 311 पंचायतों में काम का दावा 
सिंगरौली जिले की 311 ग्राम पंचायतों में 15 हजार 40 निर्माण कार्य जारी हैं। इनमें प्रतिदिन 30 हजार 125 मजदूरों रोजगार का अवसर मिल रहा है। कमिश्नर ने सभी कलेक्टरों तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को प्रत्येक ग्राम पंचायत में मनरेगा के निर्माण कार्य जारी रखने तथा मजदूरों को नियमित रूप से मजदूरी भुगतान के निर्देश दिए हैं। 

संकल्प मेरी सुरक्षा अभियान संचालित होगा 
रीवा. जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 से बचाव एवं लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से नवाचार कार्यक्रम मेरा संकल्प मेरी सुरक्षा अभियान संचालित किया जाएगा। इस अभियान के माध्यम से जन जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम एवं सांस्कृतिक प्रतियोगितायें सोशल मीडिया के माध्यम से आनलाइन आयोजित की जाएगी। कलेक्टर बसंत कुर्रे की अध्यक्षता में इस अभियान के समन्वय के लिए समिति का गठन किया गया है।



Powered by Blogger.