REWA : लॉकडाउन में फंसे लोग हैदराबाद से UP के लिए साइकिल से निकले 13 दिन में रीवा पहुंचे


रीवा . लॉकडाउन में फंसे लोग घरे जाने के लिए बेचैन हैं । कोई साधन नहीं मिलने पर लोग साइकिल व पैदल ही घर जा रहे हैं । साइकिल से 1200 किमी का सफर तय कर शनिवार को दर्जनभर लोग शहर में पहुंचे । रास्ते में किसी भी तरह की प्रशासनिक सहायता भी नहीं मिली और वे खुद स्टोव में खाना बनाकर खाते थे । प्रवासी श्रमिकों ने बताया कि वे यूपी से काम के लिए हैदराबाद गए थे और लॉकडाउन में फंस गए थे । 

एक माह से अधिक समय बीत चुका था और उनको काम नहीं मिल रहा था । खाने - पीने का भी संकट खड़ा होने पर साइकिल से ही । चलने का निश्चय किया । 13 दिन पूर्व वे हैदराबाद से यूपी के लिए साइकिल से निकले थे । रास्ते में जब भी भूख लगती तो वे स्टोव जलाकर भोजन बनाते थे और फिर आगे चल देते थे । एक दिन में वे लगभग 100 किमी का सफर तय करते थे । रास्ते में कर्ड मुश्किलें आई जिसका सबने मिलकर सामना किया और 13वें दिन वे रीवा पहंच गए । रीवा में कंट्रोल रूम में वे आराम करने के लिए रुके थे । 

यहां उनके पैरों में सूजन आ गई थी जिससे वे आगे साइकिल चला पाने की स्थिति में नहीं थे । फलस्वरूप वे प्रशासनिक अधिकारियों के पास मदद मांगने आए थे ताकि अपने घर पहुंच सके । पीड़ितों का कहना था कि यदि प्रशासन सहायता करता है तो ठीक है वरना आज आराम करने के बाद हम फिर आगे का सफर तय करेंगे । इस सफर को तय करने के लिए उन्होंने नई साइकिल खरीदी थी जिससे वे यहां तक पहुंच सके ।
Powered by Blogger.