SATNA ALERT : महाराष्ट्र से लौटी महिला कोरोना पॉजिटिव, मरीजों की संख्या पहुँची आठ

 
SATNA ALERT : महाराष्ट्र से लौटी महिला कोरोना पॉजिटिव, मरीजों की संख्या पहुँची आठ


सतना। जिले में एक और कोरोना पाॅजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि हुई है। बता दें कि रीवा मेडिकल काॅलेज द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में सतना जिले की एक 30 वर्षीय महिला को कोरोना पाॅजिटिव पाया गया है। सतना जिले में भी कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है, बता दें कि हाल ही में कोरोना पाॅजिटिव पाई गई महिला के बाद अब सतना जिले में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की कुल संख्या 8 हो चुकी है।
रीवा मेडिकल काॅलेज द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में सतना जिले की एक 30 वर्षीय महिला की कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव आने की पुष्टि की गई है जो महिला रामनगर के गोविंदपुर की निवासी बताई जा रही है।
जानकारी मिली है कि यह महिला बीते दिनों महाराष्ट्र से लौटी थी जिसके बाद प्रशासन द्वारा महिला को रामनगर बालिका छात्रावास में क्वारंटीन कर जांच के लिए सेम्पल भेजा गया था, जिसकी अब कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद आईसोलेट कर संपर्क में आए लोगों की तलाश की जा रही है।
गोविंदपुर की रहने वाली महिला प्रभा पटेल की आई रिपोर्ट पॉजिटिव बताया जा रहा है की महिला अपने पति व बच्चों सहित सूरत से लौटी थी जिनको रामनगर बालक छात्रावास में किया गया था क्वॉरेंटाइन डॉ आलोक अवधिया बीएमओ ने की थी सेंपलिंग मौके पर छात्रावास में शासकीय अमला मौजूद खंगाली जा रही है मरीज की ट्रबल हिस्ट्री. 

SATNA ALERT : महाराष्ट्र से लौटी महिला कोरोना पॉजिटिव, मरीजों की संख्या पहुँची आठ

रामनगर के मसमासी निवासी हंसराज साकेत 40 वर्ष व मैहर के गौरेयाकला निवासी कोदूलाल विश्वकर्मा 80 वर्ष को उतैली स्थित पीएम आवास में क्वारंटाइन किया गया है। दोनों मरीजों को अलग-अलग एंबुलेंस से क्वारंटाइन सेंटर तक पहुंचाया गया। मरीजों को एंबुलेंस में चढ़ाते और उतारने के पहले सैनिटाइज किया गया। रामनगर के मसमासी गांव में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद रामनगर एसडीएम जेल तिवारी ने रामनगर को पूरी तरह से लॉकडाउन क्षेत्र घोषित कर दिया। इस दौरान सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान सहित सब्जी, किराना की दुकान भी पूर्णतः बंद रहेंगी। आवश्यक सेवाएं को छोड़कर कोई भी व्यक्ति अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से निकलने का आदेश जारी किया गया है। यह आदेश बुधवार से लागू किया गया है। इसी प्रकार के मैहर के गौरेयाकला गांव को भी पूरी तरह से सील कर दिया गया है। कोई व्यक्ति गांव में प्रवेश न करें इसके लिए पुलिस टीम की तैनाती की गई है। वहीं बिरसिंहपुर क्षेत्र को भी आगामी आदेश तक टोटल लॉकडाउन घोषित किया गया है। यहां पर किसी भी प्रकार की दुकानें खोलने की अनुमति नहीं है।

ग्राम पंचायत घोरकाट के 200 घर कंटेनमेंट घोषित

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया द्वारा कोटर तहसील के ग्राम पंचायत घोरकाट अंतर्गत पाए गए कोविड-19 संक्रमित केस के कारण 200 घरों को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। कंटेनमेंट एरिया ग्राम पंचायत घोरकाट अंतर्गत आने वाले डाड़ी से देविहा टोला, देविहा टोला से कुशवाहा मोहल्ला, कुशवाहा मोहल्ला से डाड़ी तक कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। क्षेत्र में कानून व्यवस्था एवं आदेश का अनुपालन कराए जाने के लिए उपखंड अधिकारी एवं उपखंड मजिस्ट्रेट रामपुर बाघेलान आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। समस्त कार्यकर्ता पीपीई प्रोटोकाल का पालन करना सुनिश्चित करेंगे। आदेश के उल्लंघन पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।


4 मार्ग किए गए बंद

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेशानुसार ग्राम घोरकाट के 4 मार्ग बंद किए गए है। इनमें घोरकाट बिरसिंहपुर मार्ग कलवलिया होते हुए, घोरकाट नगौरा मार्ग अधरवार होते हुए, घोरकाट लखनवाह मार्ग बछौरा होते हुए तथा घोरकाट कोटर मार्ग घोरकटी होते हुए शामिल है। बंद किए गए समस्त रास्तों को बैरिकेड कर सील करने के निर्देश दिए गए। आवागमन के लिए केवल एक ही मार्ग उपयोग में लाया जाएगा। कंटेनमेंट एरिया के अंतर्गत पूर्ण रूप से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों का होम क्वारंटाइन में रहने को कहा गया है। कंटेनमेंट एरिया के अंदर भी आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। बैरिकेटिंग का कार्य अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग रामपुर बाघेलान द्वारा किया गया है। वहीं पुलिस अधीक्षक द्वारा बल तैनात की गई है।

बाहर जाना प्रतिबंधित

कंटेनमेंट एरिया को पेरीमीटर कंट्रोल किया गया है। जिसके अंतर्गत आवश्यक सुविधाओं के अतिरिक्त किसी भी प्रकार से लोगों का बाहर जाना प्रतिबंधित है। कंटेनमेंट एरिया के लिए सीएमएचओ द्वारा विशेष रेपिड रिस्पांस टीम, मेडिकल मोबाइल यूनिट का गठन किया गया। जो प्राप्त दिशा-निर्देश के आधार पर क्षेत्र के एक्जिट पॉइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा सतत्‌ स्क्रीनिंग की जाएगी। समस्त टीम कोविड-19 सस्पेक्टेड केस की मानिटरिंग प्रतिदिन करेगें एवं कोविड-19 संक्रमण की संभावित लक्षण जैसे बुखार, खांसी एवं स्वांस लेने में तकलीफ आदि लक्षण आने पर आरआर टीम को सूचना देना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर पालिका परिषद कोटर को क्षेत्र का सैनिटाइजेशन किए जाने का निर्देश दिया है।

एक गांव के 2 संक्रमित

गौरतलब है कि घोरकट गांव के नरेंद्र कुशवाहा और उमाशंकर कुशवाहा में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। ये अपने दो अन्य साथियों के साथ 8 मई को मुंबई से इंदौर के पीथमपुर होते हुए रीवा पहुंचे थे। पीथमपुर से इन्होंने जो बस पकड़ी थी, वो बस गुजरात के हॉटस्पॉट शहर सूरत से रीवा जा रही थी। स्क्रीनिंग के दौरान नरेंद्र कुशवाहा में संक्रमण के प्रारंभिक लक्षण पाए जाने पर उसे रीवा के जिला अस्पताल में आइसोलेट कर दिया गया था, जबकि उमाशंकर और उसके दो अन्य स्वजाती साथियों को घोरकाट जाने दिया गया था। गौरतलब है 9 मई को नरेंद्र कुशवाहा की लैब रिपोर्ट में कोरोना का इंफेक्शन पाए जाने के बाद उमाशंकर और उसके 2 अन्य साथियों को उतैली स्थित क्वारंटाइन सेंटर में स्वास्थ्य निगरानी में ले लिया गया था। इन्हीं 3 युवकों में से एक अन्य उमाशंकर कुशवाहा में भी संक्रमण पाए जाने के बाद अंततः घोरकाट गांव के 200 घरों को कंटेनमेंट के दायरे में ले लिया गया।

डोर-टू-डोर सर्वे की प्लानिंग

स्वास्थ्य विभाग ने भी कंटेनमेंट के दायरे में आए घोरकाट गांव में डोर-टू-डोर सर्वे की प्लानिंग बनाई है। सीएमएचओ डॉ. एके अवधिया ने गांव का दौरा किया। उन्होंने संक्रमण की आशंका पर सर्वेक्षण के लिए 5 मेडिकल टीम बनाई है। हर टीम में 4-4 स्वास्थ्य कर्मी शामिल किए गए हैं।

एक आशा के जिम्मे 10 घर

टीम में एक आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम और रोजगार सहायक, शिक्षक या फिर सचिव (इनमें से एक) को शामिल किया गया है। एक आशा को 10 घरों के सर्वे का जिम्मा सौंपा गया है। घोरकाट के चिन्हित क्षेत्र की 14 दिन तक सतत निगरानी की जाएगी। यदि, किसी में संक्रमण के शुरूआती लक्षण भी मिले तो उसे 14 दिन के लिए आइसोलेट करते हुए थ्रोट स्वॉब सेंपल भी लिए जाएंगे।

भीषमपुर में भी घर-घर तलाश शुरू

कंटेनमेंट जोन बनाए गए अमरपाटन ब्लॉक के भीषमपुर में भी स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर सर्वे शुरू कर दिया है। बीएमओ डॉ. बीजी सिंह भदौरिया ने बताया कि सर्वे के लिए कुल 8 टीमें लगाई गई हैं। एक टीम में एएनएम, शिक्षक, आशा और आंगनबाड़ी कार्र्यकर्ता को लगाया गया है। टीम द्वारा 4 सौ 87 लोगों की सूची बनाई गई है। सर्वे डॉ. जेपी शुक्ला, टेक्नीशियन दिलीप चौधरी एवं सुपरवाइजर बालेंद्र शेखर शुक्ला की देखरेख में शुरू किया है।

10 संदेहियों के सेंपल प्रिजर्व

कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के मद्देनजर 10 संदिग्धों के थ्रोट स्वॉब के सेंपल प्रिजर्व किए गए। नमूने जांच के लिए बुधवार को रीवा मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। डिस्ट्रिक्ट रैपिड रिस्पांस टीम प्रभारी डॉ. एसपी तिवारी ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव रंजीत पटेल निवासी रैकवार के 3 संपर्कियों समेत 5 संदेहियों के नमूने रामनगर ब्लॉक में कलेक्ट किए गए। सभी संदेहियों को रामनगर में क्वारंटाइन किया गया है। इसके अलावा 4 अन्य संदेहियों के थ्रोट स्वॉब के नमूने जिला अस्पताल में कलेक्ट किए गए है। इन संदेहियों को ट्रामा यूनिट में आइसोलेट किया गया है। वहीं एक सेंपल मझगवां ब्लॉक से कलेक्ट किया गया। उक्त संदेही हाल ही में भुसावल से लौटा है, उसे बुखार के साथ सर्दी-जुकाम की शिकायत है। संदेही को मझगवां में क्वारंटाइन किया गया है।


Related Topics

Latest News