इस महीने 5 रुपए तक महंगा हो सकता है PETROL- DIESEL : जानिए कारण


Petrol and Diesel Rate: लॉकडाउन के दौरान कच्चे तेल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर गिर गई थीं। वहीं भारत में भी पेट्रोल और डीजल की खपत ऐतिहासिक रूप से नीचे आ गई थी, लेकिन अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं। ताजा खबर यह है कि इसी महीने Petrol और Diesel के दाम में 5 रुपए तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। सरकारी तेल कंपनियों ने इसकी तैयारी कर ली है। जून में Petrol और Diesel के दाम रोज-रोज तय करने वाला सिस्टम फिर से लागू किया जाएगा। इस बारे में कंपनियों के अधिकारियों की बैठक हो चुकी है।
यह मीटिंग पिछले महीने तब हुई थी, जब सरकार ने यह खुलासा नहीं किया था कि लॉकडाउन 5.0 लगेगा या अनलॉक 1.0 की व्यवस्था रहेगी। यानी तेल कंपनियां Petrol और Diesel के दामों पर पहले ही रणनीति बना चुकी हैं और अब जब कि देश के एक बड़े हिस्से में सबकुछ सामान्य होने की दिशा में चल रहा है, दाम किसी भी दिन बढ़ाए जा सकते हैं।
तेल कंपनियों को पाटन है 4 से 5 रुपए प्रति लीटर का अंतर

कच्चे तेल की कीमतों में पिछले महीने की तुलना में अब तक 50 परसेंट का उछाल आया है। अभी 1 बैरल कच्चा तेल $30 पहुंच गया है और इसमें रोज तेजी आ रही है। यदि यह उछाल जारी रहता है तो तेल कंपनियों को घाटा होना शुरू हो जाएगा। ऐसे में दाम बढ़ना तय है।
मौजूदा स्थिति में पेट्रोल और डीजल की लागत तथा बिक्री के बीच 4 रुप से 5 रुपए प्रति लीटर का अंतर है। यदि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में और बढ़ोतरी नहीं होती है तो भी इस अंतर को पाटने के लिए अआने वाले हफ्तों में प्रतिदिन 40 से 50 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की जा सकती है हालांकि सरकार इस पक्ष में नहीं है कि प्रतिदिन इतनी ज्यादा वृद्धि की जाए। फिर भी माना जा रहा है कि 20 से 40 पैसे प्रति दिन की वृद्धि करते हुए लागत और बिक्री के अंतर को कम करने की कोशिश की जाएगी।
REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें
रीवा, सिरमौर ,सेमरिया ,मनगवा, देवतलाब, मऊगंज ,गुढ व त्यौथर क्षेत्र की हर खबर सिर्फ रीवा न्यूज़ मीडिया पर : VISIT NOW : www.Rewanewsmedia.com
Powered by Blogger.