बिहार में भारी बारिश की संभावना, 72 घंटे के लिए ALERT जारी


बिहार में अगले 72 घंटे में भारी बारिश होने को लेकर मौसम विभाग ने गुरुवार को अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए इस अलर्ट में पूरे प्रदेश में अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग ने भारी बारिश के दौरान वज्रपात की भी आशंका व्यक्त की है.

बता दें कि गुरुवार को बिहार के विभिन्न इलाकों में हुई भारी बारिश में वज्रपात की वजह से 83 लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट में इस बात की भी आशंका जताई गई है कि भारी बारिश और वज्रपात के दौरान जान माल की हानि, निचले स्थान में जलजमाव, यातायात बाधित, बिजली सेवा बाधित और नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी होने की संभावना है.

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट में बिहार के 17 जिलों में सबसे ज्यादा बारिश और वज्रपात की आशंका जताई गई है. यह जिले हैं पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सारण, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार.

बिहार में आज यानी गुरुवार को आकाशीय बिजली गिरने और आंधी-तूफान से भारी तबाही हुई. बिजली गिरने से बिहार में 83 लोगों की मौत हो गई. जबकि कई लोग झुलस गए. बिहार के 23 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से मानवीय क्षति हुई है.

सबसे ज्यादा मौत गोपालगंज में हुई जहां पर 13 लोग मारे, जबकि मधुबनी और नबादा में 8-8 लोग मारे गए. बिहार में 8 जिले ऐसे हैं जहां पर कम से कम 5 लोगों की मौत हुई है. ये जिले हैं गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, सिवान, बांका, दरभंगा, भागलपुर के अलावा मधुबनी और नबादा.
Powered by Blogger.