ALERT : आज रात MP में चक्रवात 'निसर्ग' का असर : कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी


नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' भयानक होता जा रहा है। मौसम विभाग  ने कहा है कि इसकी रफ्तार तेज हो गई है और आज रात तक विशालकाय चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इतना ही नहीं इसका असर राजस्थान और मध्य प्रदेश  में भी दिखाई देगा। जिसके चलते कई हिस्सों में भारी बारिश ( Heavy Rain ) की आशंका है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि तूफान बुधवार को उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों से टकरा सकता है।

अगले 24 घंटे होंगे महत्वपूर्ण
स्काईमेट के अनुसार, चक्रवाती तूफान 'निसर्ग' आगे बढ़ने के साथ ही विकराल रूप लेता जा रहा है। अभी यह गोवा के पश्चिम में लगभग 240 किलोमीटर दूर, जबकि मुंबई से लगभग 460 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में पहुंच चुका है। वहीं, गुजरात के सूरत से इसकी दूरी करीब 680 किलोमीटर दूर है। बुधवार को यह तूफान दोपहर 1 बजे से 5 बजे के बीच दक्षिण मुंबई अलीबाग के तट से टकराएगा। इस दौरान 60 से 80 किमी रफ्तार से हवाएं चलेंगी। लैंडफॉल की स्थिति में इसकी रफ्तार 100 किमी से भी ज्यादा हो सकती है। अगले 24 घंटे में स्थिति और स्पष्ट हो सकेगी ।

राजस्थान, मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट 
स्काईमेट का कहना है कि तूफान निसर्ग का असर राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी दिखाई देगा। जिसके चलते 3 जून से 5 जून के बीच दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की आशंका है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती है। वहीं, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है।



Powered by Blogger.