MP : MBA और MCA के विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर : अब मिल सकेगा इस योजना का लाभ : निर्देश जारी


भोपाल । ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआइसीटीई) ने टीएफडब्ल्यू यानी टयूशन फीस वेवर स्कीम का दायरा बढ़ा दिया है। अब एमबीए और एमसीए पाठ्यक्रम भी इसके दायरे में आएंगे। अब तक सिर्फ बीई, बीफॉर्मा और पॉलिटेक्निक के विद्यार्थी ही इस योजना के तहत फायदा ले सकते थे।

इस योजना के अंतर्गत एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को सिर्फ बस और मेस की फीस देनी होती है। कॉलेजों में स्वीकृत कुल सीटों में से पांच फीसद सीटों पर इस योजना के अंतर्गत मेधावी विद्यार्थियों को एडमिशन (प्रवेश) दिया जाता है। इस सीट पर विद्यार्थी का चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है।

यह एमबीए और एमसीए के विद्यार्थियों के लिए राहत की बात होगी। हालांकि इस संबंध। में एआइसीटीई ने पिछले साल भी निर्देश जारी किए थे लेकिन आदेश जारी करने में देरी होने से सभी कॉलेजों को इसका फायदा नहीं मिल सका था।ढ़ें

इस बार एडमिशन से पहले आदेश जारी होने से इस योजना के अंतर्गत एडमिशन लेने वाले सभी विद्यार्थियों को इसका फायदा मिल सकेगा। मध्य प्रदेश में एमबीए की करीब दस हजार और एमसीए की पांच हजार सीटें हैं। इनमें से पांच फीसद सीटों पर विद्यार्थियों को निशुल्क एडमिशन दिया जा सकेगा। यदि विद्यार्थी परिवहन और मेस की सुविधा लेते हैं तो उसका भुगतान करना होगा। बाकी पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों को कोई फीस नहीं देनी होगी।



Powered by Blogger.