CBSE UPDATES : अब परीक्षा केंद्रों में होंगे ये बड़े बदलाव : पढ़े ये GUIDELINES : नही तो परीक्षा से हो सकते है वंचित

 
CBSE UPDATES : अब परीक्षा केंद्रों में होंगे ये बड़े बदलाव : पढ़े ये GUIDELINES : नही तो परीक्षा से हो सकते है वंचित

CTET Exam 2020 Hall Ticket Updates:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित होने वाली सीटीईटी (CTET EXAM 2020) की परीक्षा लगभग तय समयानुसार 5 जुलाई 2020 को ही होने की उम्मीद है. माना जा रहा था कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण देश के लगभग हर बड़े शहर में होने वाली यह परीक्षा टल सकती है लेकिन फिलहाल सीबीएसई की तरफ से इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है. इस बार की सीटीईटी 2020 (Central Teacher Eligibility Test) की परीक्षा नियमों में जरूर कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने वाले है तो ध्यानपूर्वक परीक्षा की गाइडलाइन (Ctet 2020 Guideline) को पढ़ लें नहीं तो आप को परीक्षा के वंचित किया जा सकता है. 

जानकारी के अनुसार इस बार सीबीएसई ने परीक्षा केंद्रों को लेकर एक बड़ा बदलाव किया है. प्रदेश के लगभग हर जिलों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा जिससे अभ्यर्थी को एग्जाम देने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़ेगा. परीक्षार्थी अपने शहर में ही परीक्षा दे सकेंगे. बोर्ड ने परीक्षा का सिलेबस (CTET 2020 Syllabus) वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. 

अगर परीक्षार्थी सीटीईटी की परीक्षा के नियमों का पालन नहीं करते तो उन्हें परीक्षा केंद्र में काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है. अभी तक सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड की डेट (CTet Exam 2020 admit card release date) के बारे में फिलहाल अभी साफ तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई लेकिन सूत्रों के अनुसार परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जून के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है.

कोरोनावायरस के खतरे के चलते सीबीएसई ने ऐहतियात के तौर पर परीक्षा के नियमों में ब्यापक बदलाव किए हैं. इन बदलावों में स्कूल को सेनेटाइज करने लेकर परीक्षार्थियों के प्रवेश संबंधी नियम शामिल है. सीबीएसई ने सभी परीक्षा केंद्रों को जून के अंतिम सप्ताह तक ठीक प्रकार से साफ करने के नर्देश दिए हैं.

परीक्षा केंद्रों में बदलाव के साथ सीबीएसई ने सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को भी ध्यान में रखा है. एक कमरे में 12 से 20 परीक्षार्थी होंगे और प्रत्येक के बीच में कम से कम पांच फीट की दूरी रखी जाएगी.
सीबीएसई के निर्देशानुसार (CBSE Guideline For Ctet Exam 2020) सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर दो घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य होगा.
परीक्षार्थी को अपने साथ परीक्षा केंद्र पर दो पासपोर्ट साइज की फोटो ( two passport size photographs), सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card), और एक फोटो आईडी प्रूफ (Photo ID Proof) लाना जरूरी होगा.
परीक्षा केंद्रों के बाह भीड़ न लगे इसलिए कैडिडेट्स के केंद्र में पहुंचते ही प्रवेश दिया जाएगा और स्कूल के अंदर गोला बनाकर इंतजार करने के लिए कहा जाएगा.

Related Topics

Latest News