Check cgbse.nic.in CGBSE 10th, 12th Result Declared 2020 : देखें TOPPER LIST


रायपुर, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल का 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम 23 जून यानी आज 11:00 बजे घोषित कर दिया गया है। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसिंह साय टेकाम रिजल्ट के बारे में फिलहाल विस्तार से जानकारी दी। 12 वीं में मुंगेली के टिकेश वैष्णव ने टॉप किया वहीं दूसरे स्थान पर रायपुर की श्रिया अग्रवाल रहीं। इधर 10 वीं में 73, 62 फीसद परिणाम रहा है। 10 वीं कक्षा में मुंगेली की प्रज्ञा कश्यप ने टॉप किया, इन्होंने शत- प्रतिशत अंक हासिल किए। दूसरे नंबर पर प्रशंसा राजपूत रहीं। बालोद की भारती ने तीसरा स्थान मिला। 10 वीं की परीक्षा में छात्राओं ने इस बार फिर बाजी मारते टाॅप 3 सूची जगह बनाई है। 12 वीं में 78.59 फीसदी छात्रों ने सफलता हासिल की है।
12 वीं कक्षा की टॉपर लिस्ट इस प्रकार है -

परिणाम देखने के जागरण josh.com की वेबसाइट पर संपर्क किया जा सकता है। 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाओं में करीब सवा सात लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। छत्तीसगढ़ में पहली बार दसवीं बोर्ड परीक्षा में बच्चे वोकेशनल कोर्स के लिए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे, वहीं बारहवीं बोर्ड परीक्षा में सिर्फ भूगोल विषय के लिए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

परीक्षार्थियों को मिलेगा इतना कृपांक
विद्यार्थियों को अधिकतम कृपांक 20 मिलेगा। इसके अलावा खेलकूद में बच्चों को बोनस अंक दिया जाएगा। किसी भी विषय में अधिकतम 10 प्रतिशत कृपांक दिए जा सकेंगे। उदाहरण के लिए 100 अंकों के प्रश्न पत्र में अधिकतम 10 अंक, 75 अंकों के प्रश्न पत्र में अधिकतम आठ अंक, 25 अंक के प्रायोगिक प्रश्न पत्र में दो अंक का कृपांक दिया जाएगा। इसी अनुक्रम में व्यावसायिक परीक्षा हाईस्कूल पाठ्यक्रम के लिए उसके अधिभार के अंक का 10 प्रतिशत कृपांक दिया जाएगा।

- CGBSE की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर जिस कक्षा 'CGBSE Class 10th Result 2020' लिंक या 'CGBSE Class 12th Result 2020' लिंक पर क्लिक करें
- लॉग-इन करने के लिए अपना रोल नंबर और अन्य डिटेल्स एंटर करें।
- अपना छत्तीसगढ़ बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के लिए उसका प्रिंट आउट लें।
CG Board 10th 12th के लिए यह है बोनस अंक का नियम (CG Board 10th 12th result Bonus Point rule): CG बोर्ड परीक्षाओं में एनसीसी में मावलंकर शूटिंग कैंप, थल सेना कैंप, वायु सेना, नौसेना कैंप में सफलतापूर्वक हिस्सा लेकर प्रमाणपत्र हासिल करने वाले छात्रों को 15 अंक व डीकैट कैंपों तक पहुंचने वाले छात्रों को 10 अंक बोनस के रूप में दिया जाता है।
खेलकूद में राज्य स्तर पर 10, राष्ट्रीय स्तर पर 15 और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 अंक, एनसीसी में आरडी परेड, मावलंकर शूटिंग, वायु सैनिक, नौसेना कैम्प और थल सेना कैम्प के लिए 15 अंक, डी कैट में 10 अंक, एनएसएस में आरडी परेड में 15 अंक मिलते हैं। CG Board के अधिकारियों के अनुसार, खिलाड़ी छात्र-छात्राओं को अक्सर खेल के कारण अपना ज्यादा समय खेल के लिए ही गुजारना पड़ता है, लिहाजा इस मामले में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए बोनस अंक देने की योजना चलाई जा रही है।

Powered by Blogger.