MP में 15 जून को दस्तक देगा मानसून ,REWA समेत इन जिलों में होगी जोरदार बारिश


दो माह से गर्मी से राहत देने के लिए मानसून ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए केरल में दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी-पश्चिम मानसून को मध्यप्रदेश तक पहुंचने में 15 दिन लगेंगे। 20 जून तक यह मानसून प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में फैल जाएगा, जबकि 25 जून तक पूरे प्रदेश में छा जाएगा। इस बार अच्छी बारिश के भी संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक ने मध्यप्रदेश के भोपाल समेत कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

यहां हो सकती है बारिश
भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन और जबलपुर संभागों के जिलों में तथा सतना, शहडोल, उमरिया, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, गुना और श्योपुरकलां में बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक यह पूर्वानुमान मंगलवार सुबह तक के लिए है।

धूलभरी आंधी चलेगी
मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन में बताया गया है कि भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन और जबलपुर संभागों के जिलों में और सतना, शहडोल, उमरिया, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, गुना और श्योपुरकलां जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ धूल भरी आंधी चलेंगी। तेज हवा की रफ्तार 40 किलोमीटर प्रतिघंटे तक हो सकती है।

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम
प्रदेश के रीवा, जबलपुर और इंदौर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बारिश दर्ज की गई। प्रदेश के सीधी और देवसर में 3, रामपुर, केवलारी, रामनगर, रीवा, हनुमना, मनगवां, विजयराघोगढ़, वारासिवनी में 1-1 सेमी बारिश

भोपाल में छाए रहेंगे बादल
भोपाल और उसके आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बादल छाए रहेंगे। गरज-चमक के साथ बारिश और अल्पकालिक तेज हवा चलेगी। हवा की रफ्तार 22 किमी प्रति घंटे हो सकती है। भोपाल जिले का तापमान 39 डिग्री अधिकतम और 28 डिग्री न्यूनतम हो सकता है।

प्री-मानसूनी गतिविधियां तेज
इधर, खबर है कि केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून आने वाला है। पिछले दो दिनों से केरल के ज्यादातर स्थानों पर बारिश दर्ज हुई। सोमवार को मध्य-पूर्वी और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक अवसाद (डिप्रेशन) में और अधिक शक्तिशाली हो गया है।

रतलाम में बारिश
मध्यप्रदेश के रतलाम में हाल ही में टिड्डी दल से फसलों को नुकसान पहुंचा है, इस बीच सोमवार को दोपहर में आई बारिश से मंडी में खुले में रखा हुआ गेहूं भीग गया। मौसम विभाग ने हाल ही में चेतावनी जारी कर बारिश की चेतावनी दी थी। इसके बावजूद कृषि मंडी में किसी प्रकार की तैयारी नजर नहीं आई। इसका खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है।


REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें
रीवा, सिरमौर ,सेमरिया ,मनगवा, देवतलाब, मऊगंज ,गुढ व त्यौथर क्षेत्र की हर खबर सिर्फ रीवा न्यूज़ मीडिया पर : VISIT NOW : www.Rewanewsmedia.com

Powered by Blogger.