MP BOARD RESULTS : अब स्टूडेंट्स का इंतज़ार होगा ख़त्म, इस दिन जारी हो सकता है MP बोर्ड 10वीं का रिजल्ट


मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है. यह रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा. जो परीक्षार्थी मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं कक्षा में शामिल हुए थे वे अपने रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक साईट पर चेक कर सकेंगे.

मीडिया में ऐसी खबर है कि मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 22 जून को घोषित किया जा सकता है. लॉकडाउन के पूर्व हो चुकी परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा कर लिया गया है.

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं  की परीक्षाएं 2020     
विदित हो कि मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 3 मार्च 2020 से प्रारंभ हुई थी जो कि 27 मार्च 2020 को ख़त्म होनी थी लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण यह परीक्षा बीच में ही स्थगित कर दी गई. एमपी बोर्ड 10वीं की शेष परीक्षाओं को सरकार ने न आयोजित करवाने का पहले ही फैसला ले चुका है. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि MP Board 10वीं की मेरिट लिस्ट बनाते समय केवल उन परीक्षाओं को आधार बनाया जाएगा जो कोरोना महामारी और लॉकडाउन के पहले पूरी कर ली गई थी.

बतादें कि  MP Board ने 10वीं का रिजल्ट तैयार करते समय उन्ही परीक्षाओं को आधार बनाएगा जिन विषयों की परीक्षाएं मार्च 2020 के महीन में आयोजित हो गईं थी.

MP बोर्ड रिजल्ट जारी होने में क्यों हो रही है देरी 
आपको बतादें कि कुछ दिन पहले MP बोर्ड के अधिकारियों ने कहा था कि 10वीं का रिजल्ट पहले घोषित किया जायेगा उसके बाद 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जायेगा. इसके पहले एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एक साथ घोषित किया जायेगा. हर साल मध्य प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट 15 मई को घोषित किया जाता था लेकिन इस साल कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण रिजल्ट जारी करने में देरी हो रही है.

MP बोर्ड की प्रभावित परीक्षाएं 
ज्ञात है कि इस साल 12वीं कक्षा के सभी पेपर ही नहीं हो पाए थे लॉकडाउन के पहले के 10 पेपर ही आयोजित किये जा सके थे, 9 पेपरों की परीक्षाएं शेष रह गई थी. जिसे 9 जून और 15 जून के मध्य आयोजित करवाई गई.

एमपी बोर्ड10वीं रिजल्ट, 2019 पर एक नजर 
मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (MPBSE)ने  2019 में एमपी बोर्ड10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 मई को जारी कर दिया था. कक्षा 10वीं के ओवरऑल रिजल्ट में लड़कियों का प्रदर्शन तुलनातमक रूप से बेहतर रहा. लड़कियों का कुल पास प्रतिशत 63.69 रहा था, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 59.15 था.

ये रहे 2019 के टॉपर्स 
इस परीक्षा में आयुष्मान ताम्रकार और गगन दीक्षित ने टॉप किया था. इन्हें 500 में से 499 (99.8%) नंबर मिले थे. दूसरे स्थान पर दीपेंद्र कुमार अहरीवार रहे थे, जिन्होंने 500 में 497 अंक (99.4 प्रतिशत अंक) हासिल किए थे. इस मेरिट लिस्ट में तीसरे स्थान पर 6 स्टूडेंट्स थे.



REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें
रीवा, सिरमौर ,सेमरिया ,मनगवा, देवतलाब, मऊगंज ,गुढ व त्यौथर क्षेत्र की हर खबर सिर्फ  रीवा न्यूज़ मीडिया पर : VISIT NOW : www.rewanewsmedia.com


Powered by Blogger.