RAILWAY ने कैंसिल किए गए टिकटों के 1885 करोड़ रुपए यात्रियों को किये REFUND


Indian Railways ने 21 मार्च से 31 मई तक कैंसिल किए गए टिकटों के 1885 करोड़ रुपए यात्रियों को रिफंड कर दिए हैं। ये रिफंड ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों के हैं। भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन वाले टिकटों के पूरे पैसे वापस किए हैं। सरकार ने Covid-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए ट्रेनों को कैंसिल कर दिया था।
जिन यात्रियों ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट या ऐप के जरिए टिकट बुक किए थे, उनको कैंसिल टिकटों के पैसे रिफंड किए गए हैं। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने कहा, 'टिकट रद्द होने के बाद रेलवे ने यात्रियों को उनके उसी अकाउंट में पैसे वापस कर दिए हैं, जिनसे बुकिंग के समय भुगतान किया गया था। ऑनलाइन बुकिंग के कारण उपभोक्ताओं को पीआरएस काउंटर पर जाकर वापसी लेने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।'
Indian Railways has refunded Rs 1885 Crores towards cancellation of tickets to passengers during the period 21st March 2020 to 31st May, 2020 on tickets booked through the online mode.



Twitter पर छबि देखें


Indian Railways ने 13 मई को घोषणा की थी कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा 30 जून तक की नियमित ट्रेनों की पुरानी बुकिंग रद्द की जाती है और यात्रियों को उनका पैसा रिफंड किया जाएगा। Covid-19 के लक्षणों की वजह से ट्रेन यात्रा के लिए अनफिट पाए गए यात्रियों को भी उनके टिकट का पैसा रिफंड किया जाएगा। यदि किसी एक ग्रुप टिकट पर एक पैसेंजर अनफिट पाया गया और अन्य यात्रियों ने भी यात्रा से इंकार कर दिया तो यात्रियों को उनका पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा।
आरक्षण केंद्र से कब और किसे मिलेगा रिफंड:
आरक्षण केंद्र से टिकट बुक कराने वाले यात्री देश के किसी भी पीआरएस केंद्र पर जाकर टिकट दिखाकर रिफंड ले सकते हैं। उन्हें नगद रिफंड प्रदान किया जाएगा। वे यात्रा के दिन से 6 महीने के अंदर रिफंड प्राप्त कर सकते हैं।
15 से 30 अप्रैल के बीच सफर करने के लिए टिकट बुक कराने वाले लोग 7 जून से अपनी राशि प्राप्त कर सकेंगे।
1 से 15 मई के बीच यात्रा के लिए टिकट बुक कराने वाले 14 जून से अपनी राशि ले सकेंगे।
16 से 30 मई के बाच यात्री के लिए टिकट बुक करने वालों की राशि 21 जून के बाद प्रदान की जाएगी।
1 से 30 जून के बीच यात्रा का टिकट बुक करने वालों को 28 जून से उनका पैसा लौटाया जाएगा।
REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें

रीवा, सिरमौर ,सेमरिया ,मनगवा, देवतलाब, मऊगंज ,गुढ व त्यौथर क्षेत्र की हर खबर सिर्फ रीवा न्यूज़ मीडिया पर : VISIT NOW : www.Rewanewsmedia.com

Powered by Blogger.