RAILWAY : इस राज्य के यात्रियों को रेलवे ने दिया बड़ा झटका, कई स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी ट्रेनें


दिल्ली । इंडियन रेलवे के एक फैसले ने कोरोना काल में कंफर्म टिकट के साथ ट्रेन यात्रा की तैयारी कर चुके लोगों के लिए टेंशन बढ़ा दी है. दरअसल, रेलवे ने कई स्टेशनों से ट्रेनों के स्टॉपेज यानी ठहराव को खत्म कर दिया है. इसका मतलब यह है कि अब इन स्टेशनों पर यात्री ट्रेनें नहीं रुकेंगी. रेलवे के इस फैसले से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि, रेलवे ने बुक टिकट के पैसे यात्रियों के खाते में लौटाने की बात भी कही है.

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक झारखंड के कई स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव में बड़े बदलाव किए गए हैं. चंद्रपुरा, बोकारो, पारसनाथ और गोमो जैसे स्टेशनों पर 4 जून से ट्रेनों के रुकने पर पाबंदी लगा दी गई है. इन स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों का टिकट अब खुद ब खुद रद्द हो जाएगा और उन्हें उनका रिफंड मिल जाएगा. ये बदलाव चार्ट बनने से पहले ही हो जाएगा, इससे यात्रियों को ट्रेन में यात्रा की अनुमति ही नहीं मिलेगी. यानी यात्रियों को अगली यात्रा के लिए दोबारा टिकट बुक कराना होगा, वो भी उस तारीख पर जब से इन स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव को हरी झंडी मिल जाएगी.

दरअसल, झारखंड में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए झारखंड सरकार ने रेलवे से निवेदन किया था कि इन स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव को फिलहाल बंद कर दिया जाए ताकि कोरोना के मरीज यहां न आ सकें और संक्रमण कम से कम हो. झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के पत्र के बाद रेलवे ने राज्य के इस निवेदन को मानते हुए कुछ स्टेशनों पर ठहराव को रद्द कर दिया है.

कौन सी ट्रेन कहां-कहां नहीं रुकेगी?

1. कोलकाता-अमृतसर-कोलकाता स्पेशल ट्रेन (ट्रेन नंबर- 02357/02358) – पारसनाथ स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

2. हावड़ा-जोधपुर-हावड़ा स्पेशल ट्रेन (ट्रेन नंबर- 02307/02308) – पारसनाथ व कोडरमा स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

3. हावड़ा-नई दिल्ली-हावड़ा स्पेशल ट्रेन वाया गया (ट्रेन नंबर- 02381/02382) – बर्द्धमान, पारसनाथ व कोडरमा स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

4. हावड़ा-नई दिल्ली-हावड़ा स्पेशल ट्रेन वाया पटना (ट्रेन नंबर- 02303/02304) – दुर्गापुर, चित्तरंजन व मधुपुर स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

5. हावड़ा-पटना-हावड़ा स्पेशल ट्रेन (ट्रेन नंबर- 02023/02024) – चित्तरंजन व मधुपुर स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

6. दिल्ली-डिब्रुगढ़-दिल्ली स्पेशल ट्रेन (ट्रेन नंबर- 05955/05956) – बरहरवा, फालाकाटा, धूपगुरी, जलपाईगुरी रोड और न्यू फरक्का स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

7. टाटा-दानापुर-टाटा स्पेशल ट्रेन (ट्रेन नंबर- 08183/08184) – बाराभूम, जयचण्डी पहाड़ जंक्शन, बर्नपुर और चित्तरंजन स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

8. लोकमान्य तिलक-गुवाहाटी-लोकमान्य तिलक स्पेशल ट्रेन (ट्रेन नंबर- 05645/05646) – धूपगुरी स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

9. भुवनेश्वर-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन- घाटशिला, चांडिल, बोकारो, गोमो, चंद्रपुरा, पारसनाथ व हजारीबाग रोड स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

कैसे मिलेगा रिफंड?
इन स्टेशन तक पहुंचने के लिए काउंटर से टिकट बुक कराने वाले यात्रियों के लिए भी रेलवे ने व्यवस्था की है. रेलवे के मुताबिक ये यात्रि 30 दिन के अंदर किसी भी रेलवे टिकट काउंटर पर जाकर अपना टिकट लौटा सकते हैं. वहीं से उन्हें उनका पूरा रिफंड मिल जाएगा. इसके अलावा जिन यात्रियों ने ऑनलाइट टिकट बुक किया है उन्हें उनका पैसा ऑनलाइन ही खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.


Powered by Blogger.