REWA : 23 जून से होंगी इंजीनियरिंग कॉलेज की परीक्षाएं


रीवा अभियांत्रिकीय महाविद्यालय की परीक्षाएं 23 जून से आयोजित होने जा रही हैं। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए परीक्षाएं आयोजित होंगी। खास बात यह है कि कोई भी छात्र अपने जिले में रहकर परीक्षा दे सकता है। यानी कि अगर कोई विद्यार्थी रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई करता है और वह सतना में लॉक डाउन के चलते फंसा हुआ है तो वह स्थानीय परीक्षा केन्द्र में जाकर परीक्षा में शामिल हो सकता है।

बताया गया है कि 16 जून से ऑनलाइन प्रेक्टिकल परीक्षाएं होंगी यानी कि इंटरनेट के माध्यम से वीडियो कॉल के जरिए छात्रों का वाइवा आयोजित किया जाएगा। और गूगल क्लास रूम से परीक्षार्थियों को प्रश्न दिए जाएंगे जिन्हें उन्हें हल करना होगा। प्रायोगिक परीक्षाएं संपन्न होने के बाद लिखित परीक्षाएं 23 जून से आरंभ होंगी। परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित होंगी। प्रथम पाली सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित होंगी। परीक्षाएं सिर्फ फाइनल इयर की होंगी।

यह हैं परीक्षा केन्द्र
परीक्षा के आयोजन के लिए सात परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें से रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज, रीवा इंस्टीट्यूट आफ टेक्नालाजी, रीवा कॉलेज आफ फार्मेसी, जवाहरलाल नेहरू कॉलेज ऑफ टेक्नालाजी, गुलाबकली मेमोरियल कॉलेज आफ फार्मेसी चाकघाट, श्रीकृष्ण कॉलेज आफ फार्मेसी रीवा और पॉलिटेक्निक कॉलेज रीवा को शामिल किया गया है।

सिंगरौली में भी बनेंगे सेंटर
गौरतलब है कि सिंगरौली जिले में कोई भी परीक्षा केन्द्र इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए नहीं था। वहां के छात्रों द्वारा मांग उठाए जाने के बाद प्रशासन और तकनीकी शिक्षा विभाग सिंगरौली में भी परीक्षा आयोजन के लिए एग्जाम सेंटर बनाएगी। ताकि यहां रहने वाले छात्रों को भी परीक्षा देने के लिए दूसरे स्थान पर न जाना पड़े।

बाहरी छात्रों से भरवाए जा रहे फार्म
कोविड को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजन को लेकर छात्रों को शासन ने राहत दी है। जो विद्यार्थी अपने शहर वापस आ गया था, उसे कॉलेज में जाकर परीक्षा देने की कोई बाध्यता नहीं है। अपने जिले के परीक्षा केन्द्र में विद्यार्थी जाकर परीक्षा दे सकता है। इसके लिए इंजीनियरिंग कॉलेज प्रबंधन द्वारा बाहरी विद्यार्थियों से फार्म भरवाए जा रहे हैं कि वह यहां रहकर परीक्षा देना चाहते हैं या नहीं। फिलहाल यह डाटा एकत्रित किया जा रहा है। वहीं ऐसे भी कई विद्यार्थी हैं जो रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते हैं और लॉक डाउन के चलते अपने जिले चले गए हैं। उनके लिए भी ऐसी ही सुविधा उपलब्ध है।

इन नियमों का करना होगा पालन
इंजीनियरिंग की परीक्षाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन का पालन करना अनिवार्य किया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को स्वयं की पानी बोतल, मास्क लेकर आना होगा। परीक्षाएं सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर आयोजित कराई जाएंगी। वहीं छात्रों को निर्धारित समय से 50 मिनट पहले उपस्थित होना पड़ेगा।

सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए अभियांत्रिकी महाविद्यालय ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। बाहरी छात्र जो यहां रहकर परीक्षा देना चाहते हैं उनका डाटा कलेक्ट किया जा रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केन्द्रों को बढ़ाया गया है। 16 जून से ऑनलाइन वाइवा आयोजित किया जाएगा और 23 जून से परीक्षाएं शुरू होंगी।

डॉ. संदीप पाण्डेय, प्राध्यापक इंजीनियरिंग कॉलेज




Powered by Blogger.