REWA : अब रानी तालाब एवं गुढ़ चौराहा क्षेत्र में जल भराव से मिलेगी निजात, 2.77 लाख रूपये की लागत से तीन नालों का हुआ भूमिपूजन


रीवा शहर में अमृत योजनान्तर्गत स्टार्म वाटर घटक से रानी तालाब के क्षेत्र में 2.77 लाख रूपये की लागत से तीन नालों के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन रीवा विधायक एवं पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद रीवा जनार्दन मिश्र व नगर निगम प्रशासक एवं रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव की उपस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए संपन्न हुआ।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में पूर्व मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि ड्रेनेज सिस्टम न होने के कारण रीवा में कम बारिश में ही बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो जाती थी। अमृत योजना के तहत शहर के जल भराव वाले स्थलों का चिन्हांकन कर वर्षा जल की निकासी हेतु विभिन्न स्थानों पर नालों का निर्माण कराया जा रहा है। वर्तमान समय तक 4 नालों का निर्माण पूरा हो चुका है जिससे कई मोहल्लों में जल भराव की स्थिति से निजात मिली है। रानी तालाब एवं गुढ़ चौराहे के आसपास के क्षेत्र में इन तीन नालों के बन जाने से यहां के रहवासियों को बाढ़ से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि इन तीन नालों के साथ दो अन्य बड़ी नालियां भी बनायी जायें जो मोहल्लों के पानी को इन बड़े नालों तक पहुंचा सकें ताकि वर्षा का पूरा जल आसानी से मोहल्लों से निकल सके। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा शहर को आदर्श शहर बनाने का कार्य प्रगति पर है। गंदे पानी की निकासी के लिए सीवरेज सिस्टम, वर्षा के पानी की निकासी के लिए जल भराव वाले क्षेत्रों में नालों का निर्माण, प्रत्येक घर से कचरे का संग्रहण तथा हर घर को मीठे पानी के प्रदाय कार्य से ही रीवा शहर आदर्श शहर बनेगा।  


कार्यक्रम में सांसद जनार्दन मिश्र ने अपने उद्बोधन में कहा कि देश के समन्वित विकास की रूपरेखा को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अमृत योजना प्रारंभ की जिसके माध्यम से शहर व नगरों के विकास के साथ ही वहां के आम लोगों की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत के संदेश को रीवा में आत्मसात कर अधोसंरचना एवं विकास के कार्य प्रारंभ हो गये हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी को समझे, मास्क लगाये, सोशल डिस्टेंसिंग बनाये तभी हम देश को विकास की ओर ले जाने में सक्षम हो सकेंगे।

इस अवसर पर नगर पालिक निगम रीवा के प्रशासक एवं रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के द्वारा 25 जून 2015 को अमृत योजना प्रारंभ की गई थी जिसके माध्यम से नगर में पेयजल, साफ-सफाई, पार्कों का निर्माण, अधोसंरचना निर्माण के कार्य कराये जा सकते हैं। यह सभी कार्य नगरीय क्षेत्र के लोगों को सुविधा प्रदान करने के साथ ही उनका जीवन स्तर सुधारने में सहायक होंगे। रीवा शहर के रानी तालाब क्षेत्र में नालों के निर्माण से बरसात में होने वाले जल भराव से मुक्ति मिलेगी और क्षेत्र का सौन्दर्यीकरण भी होगा। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये कि निश्चित समय सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ कार्य को पूरा करायें। आयुक्त नगर निगम अर्पित वर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की काफी दिनों से चली आ रही मांग पूरी होगी तथा इस सम्पूर्ण क्षेत्र को बाढ़ से बचाया जा सकेगा। रीवा शहर विकास के नित नये आयाम प्राप्त करेगा।

कार्यक्रम में तकनीकी प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ल ने जानकारी दी कि रानी तालाब सिंधी कालोनी के सामने से अशोक नगर होते हुए सात सौ मीटर लम्बाई का नाला, फिल्टर प्लांट से अखाड़घाट तक चार सौ मीटर के नाला तथा हनुमान मंदिर से सिंधी कालोनी होते हुए फिल्टर प्लांट तक बनने वाले नाला से इस सम्पूर्ण क्षेत्र के लगभग पांच हजार घरों को बरसात के मौसम में होने वाले जल भराव से मुक्ति मिलेगी और यह पूरा क्षेत्र बाढ़ मुक्त हो सकेगा। कार्यक्रम का संचालन कार्यपालन यंत्री एसके चतुर्वेदी ने किया। इस अवसर पर कार्यपालन यंत्री राजेश सिंह, पूर्व अध्यक्ष सतीश सोनी, पूर्व पार्षदगण प्रकाश सोनी, मनीष श्रीवास्तव, वेंकटेश पाण्डेय, सतीश सिंह, नीरज पटेल, आशा साकेत सहित वरिष्ठ पत्रकार रमाकांत द्विवेदी, विवेक दुबे एवं राजेश पाण्डेय तथा मोहल्लावासी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उपस्थित रहे।

REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें

रीवा, सिरमौर ,सेमरिया ,मनगवा, देवतलाब, मऊगंज ,गुढ व त्यौथर क्षेत्र की हर खबर सिर्फ  रीवा न्यूज़ मीडिया पर : VISIT NOW : www.Rewanewsmedia.com

Powered by Blogger.