REWA : हायर सकेण्डरी तथा व्यावसायिक पाठ्यक्रम की शेष प्रश्नपत्रों की बोर्ड परीक्षा 9 जून से


कोरोना संक्रमण के कारण मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा संचालित हायर सेकेण्डरी परीक्षा तथा व्यावसायिक परीक्षा पाठ्यक्रम की परीक्षा के 20 मार्च से 31 मार्च तक के प्रश्नपत्र स्थगित कर दिये गये थे। इनकी परीक्षा जिले के 99 परीक्षा केन्द्रों में दो पालियों में 9 जून से 16 जून तक आयोजित की जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव के शासन के निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा। परीक्षा कक्ष में एक मीटर की फिजिकल दूरी बनाकर परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। लॉकडाउन के कारण अन्य जिलों के परीक्षा केन्द्रों के रीवा जिले में रह रहे परीक्षार्थी भी इसमें शामिल हो सकेंगे।

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी आरएन पटेल ने बताया कि हायर सेकेण्डरी तथा व्यावसायिक पाठ्यक्रम की समय सारिणी निर्धारित कर दी गई है। जिसके अनुसार परीक्षा प्रतिदिन दो पालियों में प्रात: 9 से दोपहर 12 बजे तथा दोपहर 2 से शाम पांच बजे तक होगी। प्रत्येक परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने से पूर्व परीक्षा केन्द्र में पहुंचना आवश्यक होगा। मंगलवार 9 जून को प्रथम पाली में केमेस्ट्री तथा दूसरी पाली में भूगोल के पेपर होंगे। बुधवार 10 जून को प्रथम पाली में बुक कीपिंग एवं एकाउटेंसी तथा दूसरी पाली में वोकेशनल कोर्स का प्रथम प्रश्नपत्र होगा। गुरूवार 11 जून को केवल प्रथम पाली में बॉयलाजी का पेपर होगा।

जिला शिक्षाधिकारी ने बताया कि शुक्रवार 12 जून को प्रथम पाली में व्यावसायिक अर्थशास्त्र तथा दूसरी पाली में एनीमल हस्बैन्ड्री मिल्क ट्रेड पोल्ट्री फार्मिंग एवं फिसरीज का पेपर होगा। शनिवार 13 जून को प्रथम पाली में राजनीति शास्त्र तथा दूसरी पाली में शरीर रचना क्रिया विज्ञान, स्टिल लाइफ एण्ड डिजाइन तथा वोकेशनल कोर्स का दूसरा प्रश्नपत्र होगा। सोमवार 15 जून को प्रथम पाली में हायर मैथमैटिक्स तथा दूसरी पाली में विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास, वोकेशनल कोर्स का तीसरा प्रश्नपत्र होगा। परीक्षा के अंतिम दिन मगंलवार 16 जून को प्रथम पाली में अर्थशास्त्र तथा दूसरी पाली में क्राप प्रोडक्शन एण्ड हार्टीकल्चर के पेपर होंगे। सभी परीक्षार्थियों को केन्द्राध्यक्ष प्रवेश पत्र जारी करेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी ने परीक्षार्थियों से कोरोना संक्रमण के बचाव के उपायों का पालन करने तथा यथा संभव घर से ही पेयजल लेकर आने की सलाह दी है।
Powered by Blogger.