REWA : परीक्षा केन्द्रों में कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपाय करें केन्द्राध्यक्ष – कलेक्टर


माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश की हायर सेकेण्डरी परीक्षा के शेष प्रश्नपत्रों की परीक्षा 9 जून से 16 जून तक आयोजित की जा रही है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने बोर्ड परीक्षा तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी केन्द्राध्यक्षों को परीक्षा संचालित करने का अच्छा अनुभव है लेकिन कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए परीक्षा के संबंध में कई नये निर्देश जारी किये गये हैं। सभी केन्द्राध्यक्ष परीक्षा केन्द्रों में कोरोना संक्रमण से बचाव के उचित प्रबंध करें। परीक्षार्थियों को फिजिकल दूरी एक मीटर बनाकर बैठने की व्यवस्था करें। परीक्षा केन्द्रों में शिक्षकों, अन्य कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रत्येक प्रश्नपत्र की परीक्षा के बाद परीक्षा केन्द्र के सभी कक्षों को सेनेटाइज किया जायेगा। इसकी व्यवस्था शहरी क्षेत्र में नगरीय निकाय तथा ग्रामीण क्षेत्र के परीक्षा केन्द्रों में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी करेंगे। सभी परीक्षा केन्द्रों में सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा।

कलेक्टर ने कहा कि सभी केन्द्राध्यक्ष अच्छी गुणवत्ता की थर्मल स्क्रीनिंग, थर्मामीटर की तत्काल व्यवस्था कर लें। प्रत्येक विद्यार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उसे परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा। स्क्रीनिंग के दौरान यदि किसी विद्यार्थी में सर्दी, खांसी अथवा बुखार के लक्षण पाये जाते हैं तो उसे अलग कक्ष में बैठकर परीक्षा देने की व्यवस्था करें। थर्मल स्क्रीनिंग के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में स्वास्थ्यकर्मी तैनात करें। यदि किसी विद्यार्थी को स्वास्थ्य संबंधी कठिनाई है तो केन्द्राध्यक्ष तत्काल बीएमो से सम्पर्क कर उपचार की व्यवस्था करायेंगे।

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा देने वाले तथा परीक्षा लेने वाले दोनों के मन में कही न कहीं भय होगा। सभी केन्द्राध्यक्ष इस भय को दूर कर सुगमता से बोर्ड परीक्षाओं का संचालन करें। इसमें यदि किसी तरह की कठिनाई आती है तो तत्काल हम सबको अवगत करायें। हर समस्या का तत्काल समाधान किया जायेगा। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के लिए राजस्व अधिकारी तैनात किये गये हैं। इनके सतत सम्पर्क में रहकर परीक्षा केन्द्र की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा ने कहा कि परीक्षा केन्द्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। प्रत्येक केन्द्र में केन्द्राध्यक्ष कम से कम 50 सूती मास्क की व्यवस्था कर लें। यदि कोई परीक्षार्थी भूलवश मास्क नहीं लाता है तो उसे मास्क देकर परीक्षा में शामिल करायें। परीक्षा केन्द्र में केन्द्राध्यक्ष सहित सभी व्यक्तियों द्वारा मोबाइल फोन का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा केन्द्र में पान, गुटखा, तम्बाकू आदि का उपयोग भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। जिले में कंटेनमेंट एरिया घोषित होने के कारण चार परीक्षा केन्द्रों के स्थान में परिवर्तन किया गया है। इसकी सूचना उन केन्द्रों के परीक्षार्थियों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। लॉकडाउन के कारण जिले में फंसे हुए 269 अन्य जिलों के परीक्षार्थियों ने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है। इनके लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों में व्यवस्था की गई है। इनके अलावा भी यदि दूसरे जिले में परीक्षा में शामिल कोई ऐसा परीक्षार्थी आता है जिसने ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है किन्तु परीक्षा में शामिल होना चाहता है तो उसे केन्द्राध्यक्ष परीक्षा में शामिल करायें, साथ ही इसका अनुमोदन वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त करें। सभी परीक्षा केन्द्रों में स्वच्छ शौचालय की भी व्यवस्था करायें।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक परीक्षार्थी को अपने घर से पीने का पानी लेकर आने की सलाह दें। साथ ही परीक्षा केन्द्र में स्वच्छता के साथ कागज के डिस्पोजल ग्लास में परीक्षार्थियों को पेयजल देने की व्यवस्था करें। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी आरएन पटेल ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रबंधों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी केन्द्राध्यक्ष प्रश्नपत्रों का भौतिक सत्यापन कर लें। संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों में प्रेक्षक की तैनाती रहेगी, साथ ही वीडियोग्राफी भी की जायेगी। परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पूर्व परीक्षार्थी का केन्द्र में आना आवश्यक होगा जिससे उसकी थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस पाण्डेय, डीपीसी सुदामा गुप्ता, सहायक संचालक पीएल मिश्रा, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा सभी केन्द्राध्यक्ष उपस्थित रहे।



Powered by Blogger.