REWA : खुल गए मंदिर मस्जिद ,नहीं दिखी सोशल डिस्टेंसिंग : दिशा निर्देशों की उड़ाई धज्जियां

 
REWA : खुल गए मंदिर मस्जिद ,नहीं दिखी सोशल डिस्टेंसिंग : दिशा निर्देशों की उड़ाई धज्जियां

रीवा. तकरीबन ढाई माह के बाद देवालय तो खुल गए। लोग भगवान के दरबार में पहुंचने लगे। अपनी मन्नतें पूरी करने लगे। लेकिन इस दौरान वो सुरक्षा मानकों को भू-ल गए। न सोशल डिस्टेंसिंग का खयाल न मास्क लगाने का। देवालयों में सुरक्षा मानकों का पालन कराने वाले भी नहीं दिखे।

बता दें कि केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के तहत भक्तों के लिए भगवान का दरबार खोल दिया गया है। लेकिन देवालयो में सुरक्षा मानकों का पालन कराने वाला कोई नजर नहीं आ रहा। हालांकि मंदिर प्रशासन की ओर से भक्तों को सुरक्षा मानक का पालन करने की सख्त हिदायत दी जा रही है पर कोई मानने को तैयार नहीं। ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ता नजर आ रहा है।

बता दें कि सोमवार की सुबह मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा खुलने के बाद भक्तों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। हालांकि मंदिरों में देव विग्रहों तक भक्तों की पहुंच नहीं है। दूर से ही देव विग्रहों का दर्शन-पूजन हो रहा है। माला-फूल, नैवेद्य आदि भी नहीं चढाए जा रहे।

जिले के महामृत्युंजय मंदिर किला व साईं मंदिर प्रबंधन ने सख्त इंतजाम किए थे। यहां किसी को भी बिना मास्क के मंदिर में प्रवेश नहीं दिया गया। साथ ही मंदिर प्रशासन द्वारा परिसर को साफ करने के साथ सेनेटाइजेशन का भी पुख्ता इंतजाम किया गया था। साईं मंदिर के पुजारी मनसुखलाल ने कहा कि मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए बाहर से सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं। बगैर मास्क के किसी को अंदर आने की इजाजत नहीं दी जा रही है। 

लेकिन जिला प्रशासन की ओर से कोई पहल नहीं की गई। आलम यह कि रानी तालाब, चिरहुला मंदिर, लक्षमबाग सहित अनेक मंदिरों में प्रशासन की ओर सेनाटाइजेशऩ का भी इंतजाम नहीं रहा। यहां आने वाले भक्त लगातार शासन के दिशा निर्देशों की धज्जियां उड़ाते नजर आए।

इस बीच प्रशासन ने धर्म गुरुओं के साथ बैठक की। इस दौरान उनसे शासन के दिशा निर्देशों का पालन कराने को कहा गया। प्रशासन ने हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि देवालयों में सेनेटाइजेशन के साथ हाथ धोने के लिए साबुन का भी इंतजाम होना चाहिए। सोशल डिस्टेसिंग का सख्ती से पालन कराने क हिदायत भी दी गई। बैठक में सभी धर्म गुरुओं के साथ एसडीएम फरहीन खान, सीएसपी शिवेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।


Related Topics

Latest News