REWA : अवैध निर्माण के खिलाफ सड़क पर उतरा जनमानस : हाउसिंग बोर्ड कार्यालय पहुंचकर की जांच की मांग

 
REWA : अवैध निर्माण के खिलाफ सड़क पर उतरा जनमानस : हाउसिंग बोर्ड कार्यालय पहुंचकर की जांच की मांग

रीवा। शासन प्रशासन का खौफ लोगों में पूरी तरह से समाप्त हो गया है, यही वजह है कि जिसका जहां मन पड़ता तो वहीं सरकारी जमीन पर कब्जा जमा लेता है। नगर निगम रीवा की लेन-देन तक सीमित रहने वाली व्यवस्था के कारण रीवा शहर में अधिकांश नव निर्माण कार्य स्वीकृत मानचित्र के विपरित ही करवाया गया है। एक मंजिल की अनुमति नगर निगम कार्यालय से हासिल करने के बाद संभागीय मुख्यालय में लोग तीन से चार मंजिला इमारत का निर्माण कार्य डंके की चोट पर करवा लेते हैं। रीवा नगर निगम के घूंसखोर अधिकारियों का खुला संरक्षण मिलने की वजह से रीवा शहर में चारों तरफ अवैध निर्माण कार्यों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। संभागीय मुख्यालय के विंध्य विहार कालोनी में पावर हाउस के पीछे जूनियर एलआईजी नंबर 341 में तालाब के सामने दो हजार वर्ग फुट में अवैध निर्माण कराया जा रहा है। 

जबकि उन्हें केवल 742.44 वर्ग फुट में निर्माण कार्य करवाने की अनुमति प्रदान की गई है। विंध्य विहार कालोनी में पावर हाउस के पीछे चल रहे अवैध निर्माण कार्य की आड़ में सुनियोजित तरीके से सरकारी जमीन को हड़पने का काम किया जा रहा है। स्थानीय लोगों को जैसे ही कालोनी में अवैध निर्माण कार्य की सूचना मिली तो फौरन एक प्रतिनिधिमंडल हाउसिंग बोर्ड कार्यालय शिकायत करने के लिए पहुंच गया। 

REWA : अवैध निर्माण के खिलाफ सड़क पर उतरा जनमानस : हाउसिंग बोर्ड कार्यालय पहुंचकर की जांच की मांग


लोगों ने वहां मौजूद अधिकारियों से कहा कि दिनकर अवस्थी ने आरती गुप्ता से 742.44 वर्ग फुट का प्लाट खरीदा था। दिनकर अवस्थी रीवा नगर निगम के घूंसखोर अधिकारियों और बेलगाम इंजीनियरों के सहयोग से दो हजार वर्ष फुट की जमीन पर अवैध निर्माण कार्य करवाने की दिशा में अग्रसर नजर आए। विंध्य विहार कालोनी के लोगों ने कहा कि चाहे कोई भी उसे हम अपनी कालोनी में अवैध निर्माण नहीं करने देंगे। हाउसिंग बोर्ड और नगर निगम से लिखित अनुमति के बाद ही मौके पर निर्माण कार्य करने दिया जाएगा।‌ विंध्य विहार कालोनी में अवैध निर्माण कार्य का विरोध करने वाले लोगों का समूह नगर निगम कार्यालय भी पहुंचा और वहां मौजूद जिम्मेदार अधिकारियों से विंध्य विहार कालोनी में चल रहे अवैध निर्माण कार्य को तत्काल बंद कराने की मांग की गई है। 

नगर निगम के इंजीनियरों ने चला रखी हैं दुकानें
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संभागीय मुख्यालय में अवैध निर्माण कार्य को बढ़ावा देने का काम किसी और ने नहीं बल्कि खुद नगर निगम की बेलगाम व्यवस्था ने किया है। रीवा नगर निगम कार्यालय में सेटलमेंट करने वाले इंजीनियरों की पूरी फौज पदस्थ है, कमीशनबाजी के साथ शहर में अवैध निर्माण को बढावा देने में कहीं न कहीं सबकी मिलीभगत बनी रहती है। संभागीय मुख्यालय रीवा में कुल 45 वार्ड आते हैं, प्रत्येक वार्ड में आने वाली हर एक रिहायशी कालोनी में बहुतायत ऐसे आशियाने आपको नजर आएंगे जिनका हासिल की गई अनुमति से कहीं ज्यादा हिस्से पर निर्माण कार्य करवाया गया है।

विंध्य विहार कालोनी में पावर हाउस के पीछे जूनियर एवं आईजी नंबर 341 में तालाब के ठीक सामने दिनकर अवस्थी डंके की चोट पर निर्माण कार्य की आड़ लेकर सरकारी जमीन को हड़पने में लगे हुए हैं। बताया जाता है कि दिनकर अवस्थी ने निर्माण कार्य करवाने के लिए नगर निगम और हाउसिंग बोर्ड से कुल 742.44 क्षेत्र में अनुमति हासिल की थी, जबकि मौके पर करीब दो हजार वर्ग फुट जमीन पर दिनकर अवस्थी निर्माण कार्य करवा रहे थे, फिलहाल हाउसिंग बोर्ड और नगर निगम के संज्ञान में मामला आने के बाद निर्माण कार्य बंद करवा दिया गया है।


REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें

रीवा, सिरमौर ,सेमरिया ,मनगवा, देवतलाब, मऊगंज ,गुढ व त्यौथर क्षेत्र की हर खबर सिर्फ   रीवा  न्यूज़ मीडिया पर : VISIT NOW : www.rewanewsmedia.com

Related Topics

Latest News