RGPV की 7 JULY से होनी है परीक्षाएं, 80 फीसद छात्र कर चुके हैं इनकार : विरोध में अड़ा RGPV


भोपाल । राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षा ऑनलाइन कराने पर अड़ गया है। इसके लिए आरजीपीवी ने टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। इसके बाद ऑनलाइन माध्यम से ही प्रायोगिक परीक्षाएं भी होंगी। जबकि छात्रों का कहना है कि उनके पास ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए पर्याप्त संसाधन जैसे लैपटॉप, मोबाइल वाई-फाई डिवाइस नहीं है। आरजीपीवी ने ऑनलाइन परीक्षा कराने के पहले परीक्षा फॉर्म में छात्रों से उनकी सहमति भी मांगी थी। इसमें करीब 80 फीसद छात्रों ने कहा था कि वे पेन-पेपर मोड से ही परीक्षा देंगे। इसके बावजूद आरजीपीवी ने ऑनलाइन लिखित परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। यह परीक्षाएं 7 जुलाई से शुरू होंगी। जो 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी।

ये भी पढ़े : MP में तीन दर्जन से अधिक IPS अधिकारियों के तबादले

आरजीपीवी में अंतिम सेमेस्टर के सभी विषय में करीब चालीस हजार छात्र शामिल होने हैं। इनमें से 32 हजार छात्र स्पष्ट तौर पर ऑनलाइन परीक्षा देने से इनकार कर चुके हैं। इसके बावजूद आरजीपीवी ऑनलाइन परीक्षा कराने पर अड़ा है। हालांकि आरजीपीवी प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि जो छात्र इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेगा उसके लिए अलग से विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी। फिलहाल यह तय नहीं हो सका है कि वह परीक्षा ऑनलाइन होगी या पेन पेपर मोड की। गौरतलब है कि इसके पहले आरजीपीवी ने पेन पेपर मोड से परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय लिया था। लेकिन राज्य शासन के आदेश के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था।

ऐसा होगा  ONLINE EXAM

छात्रों से प्रश्न पत्र में 40 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें बीस प्रश्न एक अंक के होंगे। 15 प्रश्न दो अंकों के होंगे। जबकि 5 प्रश्न चार अंकों के होंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए छात्रों को दो घंटे का समय दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा से पहले दो बार छात्रों के मॉक टेस्ट भी आयोजित किए जाएंगे। आरजीपीवी प्रशासन का कहना है कि ऑनलाइन परीक्षा देने के लिए छात्रों के पास डेस्क टॉप, स्मार्ट फोन, टेबलेट या लेपटॉप होना अनिवार्य है।


Powered by Blogger.