'केयरिंग पार्टनर' में होती हैं ये 5 खूबियां, कभी न करें ऐसे पार्टनर से ब्रेकअप

 
'केयरिंग पार्टनर' में होती हैं ये 5 खूबियां, कभी न करें ऐसे पार्टनर से ब्रेकअप

कहते हैं- सच्चा प्यार बड़ी मुश्किल से मिलता है। दरअसल प्यार करने वाले शख्स तो आपको मिल जाएंगे मगर परवाह करने वाले लोग कम मिलते हैं। जब आप रिश्तों में होते हैं, तो कई बार अपने पार्टनर की खूबियों के बारे में सोचने का टाइम आपको नहीं मिलता है। ऐसे में कई बार झगड़े या विवाद के मौके पर बिना सोचे समझे पार्टनर से ब्रेकअप कर लेते हैं। बाद में पार्टनर के बारे में सोचने पर जब उसकी अच्छी बातें आपको याद आती हैं, तो आपको पछतावा भी होता है। अगर आपका पार्टनर आपकी परवाह करता है और उसमें 'केयरिंग पार्टनर की ये 5 खूबियां मौजूद हैं, तो ऐसे पार्टनर की छोटी-मोटी कुछ गलतियों को माफ किया जा सकता है। ऐसे शख्स से ब्रेकअप से पहले कम से कम 2 बार जरूर सोचना चाहिए क्योंकि 'लाइफ पार्टनर' वो शख्स होता है, जिसके साथ आपको अपनी पूरी जिंदगी बितानी होती है और ऐसे शख्स से बेहतर लाइफ पार्टनर आपके लिए कोई नहीं हो सकता है।

हर परेशानी में आपके साथ रहे
कई बार कुछ ऐसी परेशानियां आ जाती हैं जिनका सामना आपको अकेले करना पड़ता है, जिसमें आप किसी और की मदद नहीं ले सकते। ऐसी परेशानी के वक्त आपके पार्टनर भले आपकी मदद न कर सकें लेकिन वो इस बात का एहसास जरूर दिला सकते हैं कि हर परेशानी में वो आपके साथ खड़े हैं। अगर ऐसे समय में पार्टनर को आपकी परेशानी से कोई फर्क नहीं पड़ता, तो समझिये कि आपका रिश्ता कमजोर है। किसी भी शख्स की सबसे सही पहचान परेशानी के वक्त पर ही पता चलती है।

अगर आपका साथी मेच्योर हो

कई बार रिश्ते इस लिए भी ज्यादा नहीं चलते कि आप दोनों में से एक इंसान कम मेच्योर होता है। अगर आपके साथी समझदार हैं और विपरीत परिस्थितियों में भी अपना आपा नहीं खोते हैं, तो ऐसे साथी आपके लाइफ पार्टनर बन सकते हैं। राह चलते हर किसी से लड़ना, झगड़ना, लोगों को भला-बुरा कहने वाले लोग आपके लिए चाहे जितने अच्छे हों, मगर इंसान बहुत अच्छे नहीं हो सकते हैं। अगर आपके पार्टनर आपकी बातों और परेशानियों को बखूबी समझते हैं, तो ऐसे इंसान को एक मौका देने में कोई बुराई नहीं है क्योंकि माफ करना आपके मेच्योरिटी की पहचान है और गलती की माफी मांगना उनकी मेच्योरिटी की पहचान है।

अगर पार्टनर अच्छे दिल वाला है
अगर आपके पार्टनर आपकी बातों को महत्व देते हैं और कभी भी आपकी दोस्ती का अपने फायदे के लिए या गलत फायदा नहीं उठाते हैं, तो वो एक अच्छे दिल वाले इंसान हैं। ऐसा शख्स कभी कभार छोटी-मोटी गलती करे या आपका झगड़ा हो जाए, तो भी माफ कर देना चाहिए। कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जिनमें सामने वाला ये नहीं सोच पाता कि उनका परिणाम क्या होगा। ऐसी गलतियों पर आपका थोड़ा गुस्सा जायज है लेकिन इतना नाराज होना कि रिश्ता खत्म होने की नौबत आ जाए, गलत है। अगर आपके साथी दिल के अच्छे इंसान हैं और उनसे अनजाने में कोई गलती हो गई है, तो आपको उन्हें माफ कर देना चाहिए और रिश्ते को एक-मौका और देना चाहिए।

आपके पार्टनर आपका सम्‍मान और विश्वास करते हैं

किसी भी रिश्ते में सम्मान और विश्वास आत्मा की तरह होते हैं। इसलिए सुनिश्चित कर लें कि आप दोनों एक दूसरे का सम्मान करते हैं। इसके कई तरीके हैं, रोजमर्रा की कई छोटी-छोटी बातें आपको इस बात का अहसास करा सकती हैं की वह इंसान आपका सम्मान करता है और आप पर यकीन करता है। स्‍त्री को सम्‍मान देना किसी भी भद्र पुरुष की पहली निशानी होती है। महिलाओं के प्रति आपका व्‍यवहार, आपकी सोच को प्रतिबिंबित करता है। आप उनके लिए कैसी भाषा का इस्‍तेमाल करते हैं इसी से पता चलता है कि आप उनके बारे में किस तरह के विचार रखते हैं। लड़कियां ऐसे लड़कों को पसंद नहीं करतीं, जो महिलाओं के प्रति अभद्र व असंवदेनशील रवैया रखता हो। अगर आपके पार्टनर आपके सम्मान का ख्याल रखते हैं और आपके साथ-साथ दूसरों का भी उचित सम्मान करते हैं, तो आप दोनों एकदम परफेक्ट कपल हैं।

भविष्‍य की जिम्‍मेदारियों समझें
जिंदगी सिर्फ प्यार से नहीं चलती है इसलिए आपके पार्टनर के पास अपने और आपके भविष्य के लिए कुछ योजनाएं भी होनी चाहिए। शादी के बाद आपकी जिम्‍मेदारियां बढ़ती हैं। आपको सामाजिक रूप से तो अधिक मेहनत करनी ही पड़ती है साथ ही आर्थिक मोर्चे पर भी आपकी जिम्‍मेदारियों में इजाफा होता है। शादी के बाद आपका परिवार बड़ा होता है, तो क्‍या आप उसके लिए तैयार हैं। क्‍या आप अभी उन सब उत्तरदायित्‍वों को निभाने में सक्षम हैं। जरा सोचिए और उसके बाद ही किसी फैसले पर पहुंचिए।


Related Topics

Latest News