ALERT : रीवा का HOTSPOT केंद्र बना हनुमना क्षेत्र, एक साथ मिले कोरोना के 15 केस : अकड़ा 100 के पार


रीवा | जिले में कोरोना संक्रमण में तेजी से बढ़ रहा है। बुधवार को पहली बार जिले में एक साथ 15 नए प्रकरण सामने आए हैं, जिसमें 9 मरीज हनुमना नगर परिषद के बताए गए हैं। जबकि चार शहर के अलग-अलग स्थानों के हैं। वहीं संजय गांधी अस्पताल में उपचार के दौरान दो मरीजों की मौत भी हुई है। इस तरह से जिले को हनुमना कस्बा कोरोना का हॉट स्पाट बन कर सामने आया है। रिपोर्ट आते ही पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी दल-बल के साथ हनुमना पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम को सर्वे करने का आदेश जारी किया है। इस बीच ध्यान देने वाली बात यह है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए हुए कलेक्टर ने तीन दिन पूर्व ही हनुमना को टोटल लॉक डाउन कर दिया है।

पिछले कुछ दिनों से जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने का ग्राफ बढ़ा है। हर दिन से चार से पांच मरीज सामने आ रहे हैं। इस तरह से अब तक जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 100 के पार पहुंच गई है। हालांकि इसमें से एक्टिव केस 38 ही हैं। इस बीच जिले में पहली बार कोरोना के दो मरीजों की मौत भी हुई है। बताया जा रहा है कि ये दोनों मरीज संजय गांधी अस्पताल में भर्ती थे। लेकिन ये रीवा के रहने वाले नहीं है। इनमें एक प्रसव पीड़ा के कारण भर्ती कराई गई महिला सिंगरौली के जयंत की रहने वाली है, जबकि एक मरीज सतना जिले के मैहर का रहने वाला है। दोनों का उपचार कुछ दिनों से संजय गांधी अस्पताल में चल रहा था। इन संक्रमित मृतकों का अंतिम संस्कार कोविड 19 प्रोटोकॉल के तहत नगर निगम के द्वारा कराया गया है।
वहीं नए मरीजों में 9 हनुमना कस्बे के बताए गए हैं। ये मरीज पूर्व में कोरोना संक्रमित पाए गए हनुमना के 10 मरीजों के संपर्क में थे। इन सभी को कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट कर दिया गया है। जबकि इनके संपर्क में आने वाले लोगों की तलाश अब तेज कर दी गई है। इसी प्रकार शहर के तरहटी कंटेनमेंट एरिया में भी दो नए मरीज मिले हैं। इनमें एक 35 वर्ष का पुरुष व 65 वर्षीय महिला शामिल हैं।
ये दोनों कटनी जिला के बरही एक शादी समारोह में शामिल होने गए हुए थे, जहां से लौटने के बाद ये संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा शहर के गायत्री नगर में एक व खुटेही में भी एक नया मरीज पाया गया है। जिनकी ट्रेवल व कांटेक्ट हिस्ट्री खंगाली जा रही है। वहीं गायत्री नगर में भी एक कोरोना पॉजिटिव मरीज के मिलने की सूचना दी गई है। इन सभी लोगों की रिपोर्ट बुधवार की देर शाम आई है। फिलहाल सभी संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट कर दिया गया है।
हनुमना में एक साथ 9 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद संभागायुक्त, आईजी चंचल शेखर, कलेक्टर इलैयाराजा टी व एसपी राकेश कुमार सिंह अधीनस्थ अधिकारी-कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंच गए। अधिकारियों ने हालात का जायजा लिया। यहां पर स्वास्थ्य अधिकारियों को जांच संख्या बढ़ाने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा हर कंटेनमेंट एरिया में सर्वे करने के लिए कहा गया है।
तीन दिन पहले कर दिया था लॉक डाउन
ज्ञात हो कि कुछ दिन पूर्व भी हनुमना में एक साथ 10 मरीज सामने आए थे। जिसके बाद कलेक्टर इलैयाराजा टी ने हनुमना को टोटल लॉक डाउन कर दिया था। इसके साथ ही कंटेनमेंट एरिया भी संक्रमितों के घर के आसपास एरिया को घोषित किया गया था। यहां पर स्वास्थ्य विभाग को सघन सर्वे करने का आदेश था। इस बीच दवा व दूध समेत पेट्रोल पंप को खुले रहने की छूट दी गई थी। लेकिन इसके बाद भी कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ गई है।
गोपाल व संजय मेडिकल स्टोर सीज
शहर में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने पर दो मेडिकल स्टोरों को प्रशासन ने सीज कर दिया है। बताया गया है कि अस्पताल चौराहा स्थित गोपाल मेडिकल स्टोर एवं संजय मेडिकल स्टोर में पहुंचे प्रशासन के अधिकारियों ने सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ रही धज्जियों को देख इन दोनों मेडिकल स्टोरों को सीज कर दिया है। बताया गया है कि कलेक्टर के अग्रिम आदेश तक यह मेडिकल स्टोर बंद रहेंगे।
संपर्क में आए चिकित्सक व अन्य स्टाफ क्वारेंटाइन
बताया जा रहा है कि जो महिलाए कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं, वे प्रसव पीड़ा से ग्रसित थी। इसमें एक महिला मऊगंज के बरहटा एवं एक सिंगरौली की थी। मऊगंज वाली महिला का चेकअप जिला चिकित्सालय के गायनी वार्ड में किया गया था। जहां उसके संपर्क में कई चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ आया था। इसी प्रकार सिंगरौली के जयंत से आई महिला का आॅपरेशन जीएमएच में कराया गया था। जिसने एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म देने के बाद दम तोड़ दिया। इन दोनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इनके संपर्क में आने वाले चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ को क्वारेंटाइन कर दिया गया है।


Powered by Blogger.