अचानक बदला मौसम का मिजाज : राजधानी DELHI -NCR और बिहार में बिगड़े हालात : भारी बारिश से कई इलाकों में जलजमाव


देशभर में इन दिनों मानसून की बारिश हो रही है और दिल्ली-एनसीआर में भी ऐसा ही कुछ मौसम है। पिछले दिनों भारी बारिश के बाद बुधवार को एक बार फिर से राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में काले बादल छा गए और भारी बारिश होने लगी। इसकी वजह से मनेसर समेत कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई। राजधानी के गिरधारी लाल मार्ग, गुरु रविदास मार्ग, मायापुरी फ्लायओवर के नीचे, धौलाकुआं से गुरुग्राम, नारायणा से लोहा मंडी तक का ट्रैफिक प्रभावित हुआ है।
मौसम के बदले मिजाज के कारण दिन में भी रात का मौहाल बन गया। तेज बारिश को देखते हुए मिंटो ब्रिज के नीचे से गुजरने वाला रास्ता बंद कर दिया गया है और ट्रैफिक पुलिस ने भी लोगों को दूसरे रास्ते से जाने के लिए एडवायजरी जारी कर दी है।

नमानसूनी बारिश से सबसे ज्यादा बिहार इससे प्रभावित है राज्य के कई जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ उत्तराखंड में भी बारिश का रेड अलर्ट जारी हुआ है। पिछले 24 घंटों में राजधानी दिल्ली, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय के अलावा मध्यप्रदेश, बिहार, हरियाणा और दक्षिण भारतीय राज्यों में मध्यम से तेज बारिश दर्ज की गई है। वहीं अगले 24 घंटों की की बात करें तों देश के किई राज्यों में बारिश होगी।मौसम विभाग ने उत्तराखंड में बुधवार के लिए पांच जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा देहरादून समेत चार जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। पिछले दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण भूस्खलन के कारण जनजीवन प्रभावित हुआ है। हरिद्वार के हर की पौड़ी में आकाशीय बिजली गिरने से दीवार ढहने की घटना हुई है वहीं गंगा नदी खतरे के निशान के करीब बह रही है। कोटद्वार के पास रपटे में कार बहने से एक की मौत हो गई और दो लापता हो गए।
हिमाचल प्रदेश में भी ऐसे ही हालात हैं और लगातार बारिश के कारण 100 से ज्यादा मार्ग बंद हो गए हैं। बिहार की बात करें तो वहां हालात भायवह होते जा रहे हैं। उत्तर बिहार में लगातार बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं और इसके कारण गावों में बाढ़ का पानी घुस गया है। बाढ़ के पानी में डूबने से नौ लोगों की मौत हो गई।
अगले 24 घंटे की बात की जाए तो देश के ज्यादार राज्यों में हल्की और मध्यम बारिश के आसार हैं। इसके अलावा पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश असम के साथ ही बिहार में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है। साथ ही यूपी, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद और गिलगित-बल्टिस्तान में एक दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।


Powered by Blogger.