MP BOARD RESULTS : कल सुबह 10 बजे माध्यमिक शिक्षा मंडल दसवीं का रिजल्ट होगा घोषित

कल सुबह मध्य प्रदेश बोर्ड के लाखों छात्रों के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म होनेवाली हैं. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन 10वीं का रिजल्ट घोषित करने जा रहा है. 2020 के दसवीं की परीक्षा में करीब साढ़े 11 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. जिसको लेकर छात्रों की निगाहें मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन पर लगी थीं. इससे पहले 3 जुलाई यानी शुक्रवार को ही रिजल्ट आने की बात कही गई थी. मगर किसी कारणवश फैसले को टालते हुए अब शनिवार को कर दिया गया.
10वीं के छात्रों के लिए इंतजार की घड़ियां खत्म
जब रिजल्ट की घोषणा होगी तो छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in. पर अपना नतीजा देख सकते हैं. 10वीं की परीक्षा 03 मार्च 2020 से शुरू होकर 27 मार्च 2020 को खत्म होनी थी लेकिन लॉक डाउन की वजह से बोर्ड को परीक्षा बीच में स्थगित करना पड़ा. एमपी बोर्ड ने 20 मार्च से लेकर 11 अप्रैल 2020 तक की अपनी सभी परीक्षाएं स्थगित कर दीं. जिसके चलते क्लास 10वीं के दो पेपर भी प्रभावित हुए. बोर्ड ने पेंडिंग पेपर की परीक्षा पहले लेने का फैसला किया था. मगर कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के कारण उसे अपना फैसला स्थगित करना पड़ा.
कल करेगा मध्य प्रदेश बोर्ड नतीजों की घोषणा
अब 10वीं के शेष रद्द दो पेपर के मार्क्स उन पेपर के मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले हो चुके थे. यानी रिजल्ट उन पेपरों के आधार पर तैयार किया जाएगा जिसकी परीक्षा हो चुकी है. छात्रों को आश्वासन देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि दसवीं के नतीजे ली गई परीक्षा के आधार पर घोषित होंगे. जहां तक स्थगित किए गए विषय हैं, उसमें छात्रों को पास कर दिया जाएगा. उनकी मार्क शीट पर संबंधित विषय में पास दिखेगा. फिलहाल कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा करने के बाद बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.



Powered by Blogger.