SPECIAL ट्रेनों की बढ़ सकती है संख्या ,रेलवे जल्द जारी कर सकता है नया TIME TABLE : यहाँ देखें लिस्ट


भारतीय रेलवे आने वाले दिनों में स्पेशल ट्रेन की संख्या बढ़ा सकता है। इसे लेकर रेलवे ने एक प्रस्ताव गृह मंत्रालय को भेजा गया है। एक अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक नई स्पेशल ट्रेनों के संचालन के पहले रेलवे चिन्हित रुट्स पर यात्रियों की संख्या, रेलवे स्टेशन की तैयारियों की तैयारियों जिससे हर यात्री की ठीक ढंग से स्कैनिंग हो सके इसे लेकर योजना तैयार की जा रही है। हालांकि इन अतिरिक्त ट्रेनों को लेकर रेलवे अधिकारियों ने उसके स्टॉपेज, किराए को लेकर कुछ भी नहीं कहा है। रेलवे जल्द ही इसे लेकर नया टाइमटेबल भी जारी कर सकता है। इसमें एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों के Halts भी कम किए जा सकते हैं।

इन अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों के लिए रेलवे विशेष तौर पर कोचों के नियमित सैनिटाइजेशन और यात्रियों के ट्रेनों में बैठने के लिए 90 मिनट पहले आना अनिवार्य रहेगा। इन पैसेंजर ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) 120 दिनों का रहेगा और इन ट्रेनों में टिकट की तत्काल बुकिंग भी हो सकेगी।

वहीं, रेलवे बोर्ड चैयरमेन विनोद कुमार यादव ने कहा कि 'रिजर्व रुट्स की कुछ ट्रेनें जो यूपी, बिहार, मुंबई, पश्चिम बंगाल से मुबंई में यात्रियों की संख्या दिन पर दिन बढ़ रही है। यह आर्थिक गतिविधियों के बढ़ने का संकेत है। हम ट्रेनों में यात्रियों की संख्या पर निगरानी रख रहे हैं। हम राज्य सरकारों से भी इसे लेकर बात कर रहे हैं। हम कोरोना संक्रमण को लेकर भी कड़ी निगाह रखे हैं।'

इन संभावित ट्रेनों का हो सकता है संचालन

दिल्ली से ट्रेनें:

नई दिल्ली- अमृतसर

पुरानी दिल्ली- फिरोजपुर

दिल्ली सराय रोहिल्ला - पोरबंदर

दिल्ली - भागलपुर

नई दिल्ली - चंडीगढ़

दिल्ली - गाजीपुर सिटी ट्रेन टू बलिया

जोधपुर - दिल्ली

कामाख्या - दिल्ली

डिब्रूगढ़ - नई दिल्ली

गोरखपुर - दिल्ली

इंदौर - नई दिल्ली

मुजफ्फरपुर - आनंद विहार (ओल्ड दिल्ली)

हबीबगंज - नई दिल्ली

लखनऊ - नई दिल्ली

मधुपुर - ओल्ड दिल्ली

दिल्ली से होकर गुजरने वाली ट्रेनें:

कोटा - देहरादून - नंदा देवी

डिब्रूगढ़ - अमृतसर

डिब्रूगढ़ - लालगढ़

मुजफ्फरपुर - पोरबंदर

यशवंतपुर - बिकानेर

गौरतलब है कि वर्तमान में रेलवे द्वारा 230 स्पेशल ट्रेनों (115 जोड़ी) का देशभर में संचालन किया जा रहा है। इसके पूर्व रेलवे ने 12 अगस्त तक सामान्य तौर पर होने वाले ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी थी।


Powered by Blogger.