Bhopal: 10वीं और 12वीं में फेल हुए छात्रों के लिए बड़ा मौका, रुक जाना नहीं' योजना के तहत परीक्षा आयोजित होने वाली है।

 


Bhopal: 10वीं और 12वीं में फेल हुए छात्रों के लिए बड़ा मौका, रुक जाना नहीं' योजना के तहत परीक्षा आयोजित होने वाली है।


भोपाल/ माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा (Exam) में फेल हुए छात्रों को साल बचाने का खास मौका मिलने जा रहा है। 'रुक जाना नहीं' योजना के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए परीक्षा आयोजित होने वाली है। वहीं, परीक्षा से वंचित रह गए 12वीं के छात्रों के लिए भी सोमवार हेहद खास होगा। ऐसा पहली बार हो रहा है जब 12वीं की परीक्षा साल में तीसरी बार आयोजित होने जा रही है।

प्रदेशभर से 10वीं और 12वीं कक्षा के इतने छात्र होंगे शामिल
बता दें कि, 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा में असफल हुए छात्रों को साल बचाने के लिए 'रुक जाना नहीं' योजना के तहत एक बार फिर परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल सकेगा। राज्य मुक्त ओपन बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में कक्षा 10वीं में 2,22,944 छात्र शामिल होंगे। वहीं, 12वीं के असफल रेगुलर स्टूडेंट 97960 और प्राइवेट छात्र 23,577 रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षा देंगे। कोरोना महामारी के चलते जिला मुख्यालय में ही बनाए गए परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

250 छात्र देंगे विशेष परीक्षा
एमपी बोर्ड की कक्षा 12वीं के स्थगित हुए पेपर न दे पाने वाले छात्रों के लिए विशेष परीक्षा देने का खास मौका मिल रहा है। ये परीक्षाएं सोमवार से प्रदेशभर में होंगी। प्रदेश भर में 250 छात्र इस विशेष परीक्षा में हिस्सा लेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है जब एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा साल में तीसरी बार आयोजित कर रहा है। विशेष परीक्षा के लिए जिले की समन्वय संस्थाओं में सेंटर बनाए गए हैं। एक सेंटर में दो से 3 परीक्षार्थी परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा और टेंपरेचर चेक करने के बाद ही परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को एंट्री दी जाएगी।

कोरोना के शिकार छात्र फिर नहीं दे सकेंगे परीक्षा
बता दें कि, लॉकडाउन के चलते कक्षा 12वीं के स्थगित पेपरों की परीक्षा 9 जून से आयोजित की गई थी। परीक्षा में एमपी बोर्ड ने कोरोना पॉजिटिव और क्वॉरंटाइन किए गए छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी थी। एमपी बोर्ड ने कहा था कि, ऐसे छात्रों के लिए अलग से परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। अब कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित होने में कुछ ही घंटे शेष हैं। इसी के तहत कल यानी 17 अगस्त को विशेष परीक्षा आयोजित की जाएगी।



REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें

Related Topics

Latest News