लॉकडाउन के दौरान प्रेग्नेंट हो गई हूं, 46 साल की उम्र में बच्चा पैदा करने में क्या जोखिम हैं?

 
लॉकडाउन के दौरान प्रेग्नेंट हो गई हूं, 46 साल की उम्र में बच्चा पैदा करने में क्या जोखिम हैं?

सवाल: मैं 46 साल की हूं और मेरे पति की उम्र 53 साल है। हमारे दो बच्चे हैं, एक बेटी (17) और एक बेटा (14) है। जब मेरा बेटा लगभग तीन साल का था, तो हमने तीसरे बच्चे के लिए कोशिश की, लेकिन मैं तब भी गर्भवती नहीं हुई, जबकि सेक्स संतोषजनक था। हमें इसका कारण पता नहीं है, इसलिए हमने पूरी तरह से यौन संबंध बनाना बंद कर दिया था। अब, इसे ध्यान में रखते हुए हमने लॉकडाउन के दौरान एक-दो बार (लगभग 10 साल बाद) असुरक्षित यौन संबंध बनाए। और अब, मैं दो महीने की गर्भवती हूं। हमारा परिवार इस बच्चे को लेकर सकारात्मक है। मैं जानना चाहती हूं कि क्या इस उम्र में, मेरे या हमारे बच्चे को जन्म देने में कोई जोखिम या जटिलताएं हैं? साथ ही, इस उम्र में, क्या मेरे स्तन इस बच्चे को पिलाने के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन करने में सक्षम होंगे? मेरा स्वस्थ शरीर है और वजन 72 किलो है।

जवाब: जब तक आपकी अच्छी सेहत है तब तक कोई कारण नहीं बनता कि आपको पर्याप्त दूध का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होना चाहिए। हालांकि, आप धीमी चयापचय (मेटाबॉलिज्म) और ऊर्जा के कम स्तर जैसी समस्याओं का सामना कर सकती हैं। आवश्यक सावधानी बरतें और सकारात्मक बनी रहें। आपकी स्त्रीरोग विशेषज्ञ स्पष्ट रूप से आपको जरूरी परीक्षण कराने के लिए कहेगी और आपको सलाह देगी और इसी के आधार पर आसानी से आपका इलाज करेगी।

नोट: आप भी अगर इस तरह की किसी समस्या से पीड़ित हैं तो अपना सवाल हमारे सेक्सपर्ट को  drwatsa@timesgroup.com  पर मेल कर सकते हैं।


Related Topics

Latest News