SOLAR ENERGY CAR : केंद्र सरकार ने तैयार किया नया प्लान, अब सोलर एनर्जी से चलेंगी कारें

नई दिल्ली । कोरोना महामारी और चीन से साथ चल रहे सियासी विवाद के बीच केंद्र सरकार अब देश को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने का प्लान तैयार कर रही है। ऐसे में अब सरकार सोलर कार मैन्यूफैक्चरिंग की ओर ध्यान केंद्रित कर रही है। सूत्रों के मुताबिक सरकार देश में सोलर कार निर्माण को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी देने पर विचार कर रही है।
केंद्र सरकार ने तैयार किया प्लान
सोलर कार निर्माण को लेकर भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार की ओर से एक नई पॉलिसी का खाका तैयार किया है, जिससे ऑटो कंपनियों को देश में सोलर कार मैन्यूफैक्चरिंग के लिए आकर्षित किया जा सके। इस प्लान के तहत केंद्र सरकार ऑटो कंपनियों को टैक्स में छूट, सब्सिडी, सस्ता लोन और सस्ती जमीन मुहैया कराएगी, जो सोलर कार निर्माण का प्लांट देश में ही लगाने के लिए कदम बढ़ाएंगे। साथ ही अब इस क्षेत्र में बड़े स्तर पर रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ गई है।
सरकार ने किया समिति का गठन
केंद्र सरकार ने सोलर कार निर्माण की दिशा में काम करने के लिए जल्द कमेटी का गठन करेगी। सूत्रों के मुताबिक कमेटी में वित्त मंत्रालय, पावर-रीन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय और भारी उद्योग मंत्रालय और इस क्षेत्र के जुड़े कई विशेषज्ञ शामिल होंगे, ये सभी प्रधानमंत्री कार्यालय को अपने सुझाव देंगे कि देश में सोलर कार मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए किस प्लान के तहत आगे बढ़ा जा सकता है। मोदी सरकार भी अब इस प्लान को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर है। गौरतलब है कि भारत 2021 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पैसेंजर व्हीकल मार्केट बनने की संभावना है। ऐसे में सोलर मार्केट को लेकर भी सरकार को भी बड़ी उम्मीद दिखती है। देश में फिलहाल टाटा मोटर्स, टीवीएस मोटर्स और महिंद्रा जैसी कंपनी के पास पहले से ही सोलर प्लांट हैं। 


Powered by Blogger.