BHOPAL : आ गया CM शिवराज का 65 करोड़ वाला 7 सीटर प्लेन, आज 4 बजे पहुंचेगा भोपाल : जानिए इसकी खासियत


भोपाल। मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज अब नई सवारी करेंगे। वे जल्द ही नए 7 सीटर विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-250 जीटी में उड़ान भरेंगे। बता दें कि यह दुनियाभर के तमाम बड़े बिजनेसमैन की पहली पसंद मानी जाती है। सीएम शिवराज सिंह चौहान अपने तीसरे कार्यकाल में 100 करोड़ रुपये का जेट प्लेन खरीदने का निर्णय लिया था लेकिन बाद में कमलनाथ सरकार आने पर उन्होंने अपने इस फैसले को बदल दिया था। 


आज आएगा भोपाल

अमेरिकी कंपनी से 65 करोड़ में खरीदा गया ये विमान आज राजधानी भोपाल पहुंच सकता है। विमान अमेरिका से दिल्ली पहुंचा चुका है। विमान को लेने लिए भोपाल से पायलट भी दिल्ली पहुंच चुके हैं। करीब शाम 4 बजे तक इस विमान के भोपाल पहुंचने की संभावना है। विमान को भारत में रजिस्टर्ड कराने से लेकर अन्य प्रक्रिया पूरी पूरी प्रक्रिया के बाद ही सीएम इसकी सवारी कर सकेंगे।


कमलनाथ ने पलट दिया था फैसला
शिवराज सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान 100 करोड़ रुपये में जेट प्लेन खरीदने का निर्णय लिया था। कांग्रेस की सरकार जब प्रदेश में आई, तो कमलनाथ ने इस फैसले को पलट दिया। तत्कालीन सीएम ने उस वक्त कहा था कि जेट बहुत महंगा है, साथ ही इसका उपयोग केवल जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर और भोपाल में हो सकता है। उसके बाद एयर किंग 250 को खरीदने का फैसला किया गया है। यह विमान छिंदवाड़ा, बिरवा, दतिया, गुना, खरगोन, मंदसौर, नीमच, रतलाम, रीवा, सागर, सीधी, सिवनी, शिवपुरी, झाबुआ, उमरिया और उज्जैन हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने में सक्षम है।


जानिए क्या हैं इस विमान की खासियत

- इस विमान का इंटीरियर बहुत ही शानदार है। 
- विमान में लगी सभी सीटों से आसानी से झुकाया, गिराया और वापस खड़ा किया जा सकता है।
- यह दुनिया बेहतरीन बिजनेस क्लास विमान माना जाता है। 
- इंजन इंडिकेटिंग एंड क्रू अलर्ट सिस्टम
- ऑटोमेटिक फ्लाइट गाइडेंस सिस्टम
- ट्रैफिक अलर्ट और भिड़ने की स्थिति से आगाह कर सकता है।
- डुअल नेविगेशन एंड कम्युनिकेशन रेडियो
- इसकी अधिकतम स्पीड- 574 किलोमीटर प्रति घंटा है।
- 867 मीटर के रनवे में लैंडिंग कर सकता है।
- एक बार उड़ने पर 3185 किलोमीटर का सफर तय कर सकता है।
- इसमें एक साथ 9 लोग बैठ सकते हैं। 
- सामान भार क्षमता- 249 किलोग्राम है।


Powered by Blogger.