BHOPAL : कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, जानिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और फीस

 
BHOPAL : कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, जानिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस और फीस

उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी और निजी कॉलेजो में नए शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। निर्देशानुसार पहले चरण में विद्यार्थी स्नातक कोर्स के पहले वर्ष के लिए 20 अगस्त और स्नाकोत्तर के पहले सेमेस्टर में 13 अगस्त से 28 अगस्त तक प्रवेश लेने के लिए प्रवेश पोर्टल से पंजीयन करा सकेंगे। इस बार विद्यार्थी प्रवेश के लिए 15 कॉलेजों का विकल्प चुन सकेंगे। सिर्फ पहना चरण ही ऑनलाइन हागा। इसके बाद शेष दो चरण में कॉलेज लेवल कांउसलिंग(सीएलसी) से ही प्रवेश विद्यार्थियों को मिल सकेंगे।

एमपी ऑनलाइन पर करा सकते है पंजीयन

प्रवेश के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन पंजीयन एमपी ऑनलाइन के माध्यम से करवा सकते हैं। सारंगपुर शासकीय स्वामी विवेकांनद कॉलेज प्राचार्य डीपीएस राठौड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑनलाइन पंजीयन के उपरांत यदि विद्यार्थी के पंजीयन फार्म पर सत्यापित लिखा आता है तो उसे कॉलेज में उपस्थित होकर सत्यापन कराने की कोई आवश्कता नहीं है।

कॉलेज में केवल उन्ही विद्यार्थियों का सत्यापन होगा जिनके पंजीयन फार्म पर असत्यापित लिखा आ रहा है। ऐसे विद्यार्थी को कॉलेज में उपस्थित होकर संबंधित प्रवेश समिति के समक्ष सत्यापन निर्धारित तारीख तक कराना अनिवार्य होगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रथम चरण की सीट आवंटन स्नातक प्रथम वर्ष के लिए 28 अगस्त तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के लिए 4 सितंबर को जारी किये जायेंगे।

ऐसे विद्यार्थी जिन्हें उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सीट आवंटित की जाती है वह अपनी 50 फीसद प्रवेश शुल्क एमपी ऑनलाइन के माध्यम से निर्धारित तिथि तक जमा करा सकते है। विद्यार्थी को फीस लिंक इनिटाइट कराने के लिए कॉलेज में उपस्थित होने की कोई आवश्यकता नहीं है। श्रीराठौड़ ने बताया कि प्रवेश के प्रथम चरण के उपरांत सीएलसी प्रथम चरण व सीएलसी द्वितीय चरण संचालित किये जायेंगे।


सीएलसी शुल्क विद्यार्थियो को देना होगा 500 रुपये

इस बार सीएलसी फीस 500 रुपये रहेगी। पहले चरण में ऑनलाइन पंजीयन नहीं करवा पाने वाले विद्यार्थियों को इसके लिए लेट फीस चुकाना पड़ेगी। स्नातक की प्रक्रिया 26 और स्नातकोत्तर की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। स्नातक व स्नातकोत्तर की नए सत्र की कक्षाएं 1 अक्टूबर से शुरु होंगी। कॉलेज में प्रवेश के लिए पहले चरण में रजिस्ट्रेशन फीस 100 रुपये देना होगी।

28 अगस्त को आएगी स्नातक की प्रथम सूची

कॉलेज प्राचार्य प्रो. डीपीएस राठौड़ ने बताया कि 12वीं की मेरिट के आधार पर स्नातक में प्रवेश की पहली सूची 28 अगस्त को आ जाएगी। जिस छात्र को जो कॉलेज मिलेगा, उसमें उसे 2 सिंतबर तक फीस और दस्तावेज जमा करना होंगे। कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष, स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर सहित एनसीईटी के पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुरु होंगे चुके है। इस वर्ष कॉलेजो में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 90 दिन से घटकर केवल 52 दिन ही रहेगी।


स्नातक प्रवेश प्रक्रिया

  • पंजीयन-सत्यापन 5 से 20 अगस्त।
  • सीट अलॉटमेंट 28 अगस्त से 3 सिंतबर तक।
  • ऑनलाइन फीस जमा 28 अगस्त से 2 सिंतबर तक।
  • ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया व ऑनलाइन रिपोर्टिंग 5 अगस्त से 2 सिंतबर तक।

स्नातकोत्तर प्रवेश प्रक्रिया

पंजीयन-सत्यापन 13 अगस्त से 28 सिंतबर तक।
सीट आवंटन 4 सिंतबर से।
शुल्क जमा 4 सिंतबर से 9 सिंतबर तक।
कॉलेज अलॉटमेंट 13 से 9 सिंतबर तक।

Related Topics

Latest News