GOOD NEWS : MP में 1 सितंबर से हर गरीब को मिलेगा एक रुपये किलो गेहूं, चावल और नमक


भोपाल. मध्‍य प्रदेश में अब सितंबर माह से सभी गरीबों को गेहूं, चावल और नमक 1 रुपये किलो मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इसकी घोषणा कर दी है।


कोरोना संकट के बीच प्रदेश में 26 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। अब राज्य में 36 लाख 85 हजार उपभोक्ताओं को राशन पर्ची जारी की जाएगी।
कोरोना तोड़ी कमर


देश में कोरोना संकट के चलते लोगों की अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई है। वहीं, रोज कमाई कर जीवन यापन करने वालों के सामने राशन की भी दिक्कत आ रही है। लोग जीवन यापन के लिये सरकार पर निर्भर हो गये हैं। अब प्रदेश सरकार ऐसे लोगों को अगले महीने से 1 रुपये किलो गेहूं, चावल और नमक जैसा राशन देगी। मध्यप्रदेश के मुख्यमत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा कर है।


37 लाख लोगों को मिलेगा राशन
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने कहा कि 37 लाख लोगों को इस माह के अंत तक राशन पर्ची उपलब्ध करवाई जायेगी। राशन पर्ची नहीं होने के कारण ये लोग शासन की योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। प्रदेश में अगले माह से सभी को राशन उपलब्ध करवाया जायेगा। राशन पर्ची बनाने का काम इस माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जायेगा। सभी कलेक्टर्स को इस संबंध में निर्देशित किया गया है कि वे इस कार्य को 31 अगस्त तक आवश्यक रूप से पूरा कर लें, जिससे अगले माह से हितग्राहियों को राशन पर्ची के आधार पर राशन उपलब्ध करवाया जा सके।


वन नेशन-वन राशन कार्ड 
खाद्य मंत्री बिसाहू लाल सिंह ने बताया कि वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश का श्रमिक यदि प्रदेश के बाहर काम करना चाहता है तो उसे प्रदेश के बाहर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए उसे संबंधित जिले के कलेक्टर कार्यालय में अपना पंजीकरण कराना होगा, जिससे उसे वांछित स्थान पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा सके।


Powered by Blogger.