GOOD NEWS : सितंबर के पहले हफ्ते में इंदौर से चलेंगी छह स्पेशल यात्री ट्रेनें : इन चीजें को लेना अनिवार्य


इंदौर। लॉकडाउन के पांच माह बाद सितंबर के प्रथम सप्ताह से इंदौर रेलवे स्टेशन से छह स्पेशल यात्री ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है। पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल ने गुरुवार को मुंबई स्थित मुख्यालय को सप्ताह में दो दिन इंदौर-पटना एक्सप्रेस, इंदौर-गांधीधाम एक्सप्रेस, इंदौर-गांधीनगर एक्सप्रेस, इंदौर-बैरावल व महू-इंदौर-भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस चलाने का प्रस्ताव भेजा है। रतलाम रेल मंडल के डीआरएम विनित गुप्ता के मुताबिक मध्य प्रदेश के अलावा जिन अन्य दो राज्यों के लिए ट्रेनों का संचालन किया जाना है वहां से अनुमति मिलने के बाद ही ट्रेनों का संचालन शुरू हो पाएगा। ट्रेनें चलाने की तैयारी हमारी तरफ से पूरी है। इन ट्रेनों में पहले की तरह ही अन्य श्रेणियों के कोच होंगे। इनमें अनारक्षित श्रेणी के कोच को भी आरक्षित कोच के रूप में चलाया जाएगा।
ट्रेनों की बुकिंग घोषणा के दो से तीन पहले शुरू होगी। शुक्रवार को पश्चिम रेलवे पश्चिम रेलवे के मंडल रेल प्रबंधन विनित गुप्ता ने शुक्रवार को ऑनलाइन प्रेसवार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन स्पेशल ट्रेनों के एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को कंबल व कपड़े की चादरें नहीं मिलेंगी। यात्रियों को डिस्पोजेबल चादर खरीदनी होगी। इसके लिए प्लेटफॉर्म पर लिनन कियोस्क खोला जाएगा।

ये रहेगी कीमतें
कॉम्बो पैक- कीमत
1 बेडशीट, 1 मास्क, 1 सैनिटाइजर सैशे - 50 रुपये
1 बेडशीट, 1 मास्क, 1 सैनिटाइजर सैशे, 1 तकिया - 100 रुपये
1 बेडशीट, 1 मास्क, 1 सैनिटाइजर सैशे, 1 कंबल - 150 रुपये
1 बेडशीट, 1 मास्क, 1 सैनिटाइजर सैशे, 1 तकिया, 1कंबल - 250 रुपये
    ये भी होंगे उपलब्ध


वस्तुएं - कीमत
सैनिटाइजर 50,100,120 एमएलए - 30, 50 व 80 रुपये
तीन स्तरीय फेस मास्क प्रति पीस - 50 रुपये
बेड शीट प्रति पीस - 45 रुपये
तकिया प्रति पीस - 70 रुपये
कंबल प्रति पीस - 170 रुपये
तकिया कवर प्रति पीस - 20 रुपये
हाथों के दस्ताने प्रति पीस - 10 रुपये
प्लास्टिक के चश्में प्रति पीस - 150 रुपये
फेस शील्ड प्रति पीस - 40 रुपये
हेयर केप प्रति पीस - 10 रुपये
नेपकीन प्रति पीस - 15 रुपये
टिशू पेपर 1 पैकेट - 25 रुपये
पीपीई किट - 1 हजार रुपये
ऑटोमैटिक टिकट चेकिंग
इंदौर स्टेशन में प्रवेश गेट पर ऑटोमैटिक टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग एक्सेस(एटीएमए) करीब डेढ़ माह पहले प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर लगा दिया गया है। इसमें यात्री को हाथ लगाए बिना उसका टिकट चेक हो जाएगा। इसमें विडियो के माध्यम से यात्री को देखा जाएगा कि उसने मास्क पहना है या नहीं।

Powered by Blogger.