MP BREAKING : भारी बारिश से जलभराव का स्तर अधिक होने कारण बरगी बांध के खोले गए 13 गेट

जबलपुर स्थित बरगी बांध के जल स्तर को नियंत्रित करने इसके 13 गेट औसतन 1.80 मीटर की ऊंचाई तक खोले जा रहे हैं और इनसे 1 लाख 21 हजार 660 क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश के कारण बरगी बांध का जलस्तर मंगलवार सुबह 421.30 मीटर तक पहुंच गया था। बांध का पूर्ण जलभराव स्तर 422.76 मीटर है। कार्यपालन यंत्री बरगी बांध अजय सूरे के अनुसार बांध में आवक को देखते हुए पानी छोड़ने की मात्रा को घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है। उक्त सम्बन्ध में जिला प्रशासन होशंगाबाद ने नर्मदा नदी से लगे ग्रामों के रहवासियों व नदी के अंदर तरबूज, सब्जियां आदि की खेती कार्य के लिए जाने वाले कृषकों को सतर्क रहने, नदी के तट पर प्रवेश व स्नान नहीं करने की अपील की है। कलेक्टर धनंजय सिंह ने समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार , जनपद सीईओ को नर्मदा नदी से लगे ग्रामीण इलाकों में मुनादी किए जाने व आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है। 
डिंडोरी जिले में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर, कई मार्ग बंद
डिंडोरी जिले करंजिया विकास खंड के अंतर्गत कस्बा गोरखपुर सहित अंचल में देर रात मूसलाधार बारिश हुई। जिसकी वजह से नदी-नाले उफान पर आ गए और कस्बा के पास से बहने वाली सिवनी नदी के पुल के ऊपर से पानी बहने लगा। इससे जबलपुर-अमरकंटक मार्ग हुआ बंद हो गया। इसके आलावा सोमवार की शाम से सढ़वा-झनकी मार्ग और गोरखपुर-सैलवार मार्ग पर बाढ़ आने से यातायात बंद हो गया है। भारी बारिश से सोयाबीन की फसल प्रभावित हुई। डिंडोरी में तेज बारिश से खरमेर नदी उफान पर है। ग्राम किसलपुरी के पास पुल में पानी आने से डिंडोरी-मंडला मार्ग बंद हो गया। मुख्य मार्ग पर जगह-जगह पेड़ गिर गए हैं।

डिंडोरी में बस स्टैंड के पास नदी में पुल के करीब पहुंचा जलस्तर।
कटनी जिले में सुबह से बारिश
कटनी जिले में मंगलवार सुबह से हो रही बारिश, अच्छी बारिश से शहर के कई इलाकों में गलियों में पानी भर गया है। जानकारी के अनुसार इस बारिश में यहां मोहन लाल पिता गयादीन नामदेव निवासी बरनमहगवां बरही का घर गिर गया है। सुबह से तेज बारिश के कारण शहर कई स्थानों पर बिजली व्यवस्था भी प्रभावित हो गई है। बारिश से शहर के अंडर ब्रिज ओवर में पानी भर गया है. मिशन चौक सागर पुलिया में पानी भरा है। खिरहनी फाटक अंडर ब्रिज सहित घंटाघर तिलक राष्ट्रीय स्कूल के सामने जालपा मडिया तक रोड पर पानी भर गया है।
अनूपपुर जिले मे रात हुई बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं, खेत भी लबालब हो गए हैं। वहीं घरों में भी पानी भर गया मंडला जिले में एनएच 30 में हलोंन नदी के पुल तक बाढ़ का पानी पहुंच गया है। बाढ़ से मार्ग में आवाजाही प्रभावित हो गई है। यह पुल सिझोरा के पास है। बताया जा रहा है क‍ि पहली बार इतनी ऊंचा बना यह पुल डूबा है।
शहडोल में कोरोना से एक और मौत
शहडोल जिले में कोरोना से दूसरी मौत हुई है। बुढ़ार चौक के पास रहने वाली 63 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने आज सुबह अंतिम सांस ली। बीते 48 घंटों में यह दूसरी मौत है। मेडिकल कालेज के डीन डॉक्टर मिलिंद ने बताया कि महिला का इलाज शुरू में शहर के एक निजी चिकित्सालय में किया जा रहा था। संदेह होने पर महिला का कोरोना टेस्ट कराया गया। रिपोर्ट पॉजीटीव आने के बाद उसे 15 अगस्त को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। हालात खराब होने पर उसे आईसीयू में वेंटिलेटर पर रखा गया था। मेडिकल कॉलेज में इस समय 100 के लगभग कोरोना के एक्टिव मरीज है। इनमें से करीब 10 मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा गया है।
ग्वालियर में नोवा घी कंपनी के मैनेजर ने फांसी लगाकर दी जान
ग्वालियर शहर के गोला का मंदिर लीगेसी अपार्टमेंट निवासी 53 वर्षीय राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता नोवा घी कंपनी में बतौर मैनेजर पदस्थ है। मंगलवार सुबह उन्होंने फांसी लगाकर जान दे दी है। खुदकुशी के कारण क्या रहे ये फिलहाल पता नहीं चल सका है। पुलिस ने घटनास्थल सील कर दिया है।
शहडोल में भारी बारिश के कारण बाणसागर बांध के दो और गेट खोले गए
शहडोल जिले में हो रही मूसलाधार बारिश के चलते बाणसागर बांध के दो गेट सोमवार की रात और खोल दिए गए है। जानकारी के मुताबिक सोमवार की सुबह 7 बजे बांध के छह गेट आधा-आधा मीटर खोले गए थे लेकिन बांध में लगातार पानी बढ़ रहा था, जिसके चलते दो गेट और खोल दिए गए। बताया गया है कि 8 गेटों को 0.75 मीटर खोला गया है। शहडोल में देर रात झमाझम बारिश हुई है, जिसके चलते नदियां उफान पर हैं। बाणसागर बांध में भी पानी का दबाव बढ़ रहा है, पिछले साल 19 सितंबर को बांध के गेट खोले गए थे, लेकिन इस बार 1 महीने पहले ही बांध के गेट खोलने पड़े हैं। इस बार अगस्त महीने में अच्छी बारिश हो रही है, जिसके चलते इस तरह की स्थिति बनी है।
सिवनी में 21 पॉजिटिव मिले
सिवनी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी केसी मेश्राम ने बताया कि देर रात प्राप्त रिपोर्ट में 21 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। घंसौर के 12, गोपालगंज 4, बरघाट 2, केवलारी 2 तथा सिवनी नगरीय क्षेत्र में 1 नए कोरोना पॉजिटिव मिला हैं।
नरसिंहपुर जिले में 2 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले
नरसिंहपुर जिले में दो नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि 18 अगस्त की सुबह आई रिपोर्ट में हुई है। इनमें से एक व्यक्ति एमपीईबी कॉलोनी राजीव वार्ड गाडरवारा और दूसरा व्यक्ति मुंगवानी निवासी है।
इंदौर में मां अहिल्या की 225वीं पुण्यतिथि आज
इंदौर में आज मां देवी अहिल्याबाई होलकर की 225वीं पुण्यतिथि मनाई जा रही है। इस दौरान राज्यसभा सदस्य ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इंदौर के राजवाड़ा पर स्थित मां अहिल्या की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पूजा, अर्चना की। कोरोना की वजह से 100 वर्ष से निकाली जा रही पालकी यात्रा इस बार स्थगित कर दी गई है।


Powered by Blogger.