Good News कोरोना वैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण जल्द ही किया जाएगा


Good News कोरोना वैक्सीन का तीसरे चरण का परीक्षण जल्द ही किया जाएगा


कोरोना महामारी से जूझ रहे देश को इसकी वैक्सीन का इंतजार है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने तीन वैक्सीन का जिक्र किया था। वहीं, आज सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कहा कि पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जो भरोसा दिलाया था, उन तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कांफ्रेंस के दौरान सरकार ने बताया कि आज या कल में एक वैक्सीन का तीसरे चरण में परीक्षण किया जाएगा। अभी अन्य दोनों वैक्सीन पहले और दूसरे चरण पर हैं।

इसके साथ ही आज केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि एक तरफ वैज्ञानिक कोविड-19 वैक्‍सीन तैयार करने की दिशा में काम कर रहे हैं तो हम भी फाइनल प्रॉडक्‍ट हासिल करने में लगे हैं। ताकि हमारे लोगों के लिए वैक्सीन की उपलब्‍धता सुनिश्चित हो सके। एक्‍सपर्ट ग्रुप लगातार वैक्‍सीन निर्माताओं के साथ मिलकर प्रॉडक्‍शन, प्राइसिंग और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन पर चर्चा कर रहा है।

Also Read - तो क्या पुरानी ज्वैलरी बेचने पर लगेगा 3% GST? जानिए क्या है मामला

भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का होगा ट्रायल
बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया इसी हफ्ते से यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफोर्ड की बनाई वैक्‍सीन का ट्रायल शुरू करेगा। 'कोविशील्‍ड' नाम की इस वैक्‍सीन के लिए SII और अस्‍त्राजेनेका के बीच डील हुई है। देशभर के 10 सेंटर्स पर वैक्‍सीन का फेज 2 और 3 ट्रायल होगा। SII इस वैक्‍सीन की एक बिलियन डोज तैयार करने की सहमति भी दे चुका है।

Also Read - SBI एटीएम लेनदेन तो कितना लगता है शुल्क, जानिए

वहीं, कोरोना के लक्षणों को लेकर सरकार ने बताया कि बीमारी का नया रूप अभी आने वाला है। वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदाय निगरानी कर रहे हैं। हमें यह जानना होगा कि बाद में भी कुछ प्रभाव पड़ सकता है। लेकिन लंबी अवधि के परिणाम अभी खतरनाक नहीं है।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े राजेश भूषण ने कहा कि 19.70 लाख से अधिक मरीज ठीक हो चुके हैं जो सक्रिय मामलों का 2.93 गुना है। देश में कोरोना संक्रमण की मृत्यु दर 2 फीसद से भी कम है। वहीं, देश में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक परीक्षण किए गए हैं। जिनकी संख्या 8,99,000 से थोड़ा अधिक है 



REWA NEWS MEDIA पढ़े ताजा ख़बरें, अभी Like करें और हमसे जुड़ें

Powered by Blogger.