RAILWAY ने दी बड़ी सौगात : अब किसानों के व्यवसाय को बढ़ाने चली 'किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन'

 
RAILWAY ने दी बड़ी सौगात : अब किसानों के व्यवसाय को बढ़ाने चली 'किसान स्पेशल पार्सल ट्रेन'
जबलपुर। भारतीय रेलवे किसानों के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए एक और कदम बढ़ा रहा है। बता दें कि रेलवे पहली बार किसान स्पेशल पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन करने जा रही है। इन ट्रेनों का संचालन 7 अगस्त यानि आज से किया जा रहा है। बता दें कि यह ट्रेन देवलाली (नासिक रोड) से शुक्रवार को सुबह 11 बजे खुलेगी और 31.45 घंटे के सफर के बाद दानापुर शाम 6.45 में पहुंचेगी। यह ट्रेन मध्यप्रदेश से कई स्टेशनों से होकर गुजरेगी जिसमें खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना शामिल हैं।

और कहां-कहां रुकेगी ट्रेन

इस बीच में यह नासिक रोड, मन्मद, जलगांव, भूसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज, छेकी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर और बक्सर रुकेगी। रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों के जरिए किसान अपनी सब्जियां, फल और अन्य खाद्य सामग्रियों की बुकिंग कर सकते हैं।

रेलवे के मुताबिक अगर किसानों की मांग हुई तो गाड़ी के ठहराव को बढ़ाया भी जा सकता है। इसकी बुकिंग के लिए किसान अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि इस ट्रेन में कंटेनर फ्रीज की तरह होंगे। यह एक चलता-फिरता कोल्ड स्टोरेज होगा। इसमें किसान खराब होने वाले सब्जी, फल, फिश, मीट, मिल्क रख सकेंगे। इससे उनका नुकसान कम होगा।

निजी ट्रेन चलाने का फैसला

रेलवे ने इंदौर से मुंबई के लिए तीन दिन, इंदौर-दानापुर के बीच चार दिन और इंदौर-नई दिल्ली के बीच सातों दिन निजी ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। इन तीनों ट्रेनों का टाइम टेबल भी रेलवे द्वारा तय कर दिया गया है। रेलवे सूत्रों के अनुसार, अगले साल मार्च तक इन ट्रेनों का संचालन शुरू हो सकता है।


Related Topics

Latest News