Technology: Telegram ने वीडियो चैटिंग फीचर लॉन्च कर दिया है, जानें इस नए फीचर की खासियत



Telegram ने वीडियो चैटिंग फीचर लॉन्च कर दिया है, जानें इस नए फीचर की खासियत


इस वक्त Telegram ही एक ऐसा चैटिंग ऐप है जो WhatsApp को टक्कर देता है। हैवी फाइलों से लेकर अनलिमिटेड लोगों के साथ ग्रुप बनाने के लिए भी ज्यादातर यूजर Telegram का ही रुख करते हैं। इस बीच Telegram ने अपना नया वीडियो चैटिंग फीचर लॉन्च कर दिया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस नए फीचर के लॉन्च होने से यूजर्स (Users) की संख्या में इजाफा होगा।

जानकारी के मुताबिक Telegram इस महीने अपनी सातवीं वर्षगांठ मना रहा है। कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया है कि अब यूजर्स टेलीग्राम के जरिए फास्ट और सुरक्षित वीडियो कॉल कर सकते हैं। दरअसल 2013 को Telegram एक छोटे चैटिंग ऐप की तरह लॉन्च किया गया था। सात साल के भीतर Telegram के पूरी दुनिया में लगभग 400 मिलियन यूजर्स हो गए हैं।

जानकारों का कहना है कि Telegram ने नया वीडियो कॉलिंग फीचर का beta वर्जन लॉन्च किया है। फिलहाल वीडियो कॉलिंग फीचर कुछ यूजर्स को ही भेजा गया है. यूजर्स को टेलीग्राम के 7.0 वर्जन में वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी. बहुत जल्द आम यूजर इस नए वर्जन को ऐप स्टोर (App Store) से अपडेट कर पाएंगे।

मामले से जुड़े जानकार बताते हैं कि Telegram वीडियो चैट के दौरान कई तरह के इमोजी (Emoji) भी इस्तेमाल करने की सुविधा देगा. वीडियो कॉलिंग के बीच यूजर कोई भी इमोजी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये फीचर वीडियो कॉलिंग को और रोचक बनाएगा. कंपनी का कहना है कि आने वाले दिनों में वीडियो कॉलिंग में कई और नए फीचर जोड़े जाएंगे।






Powered by Blogger.