छात्रों को मिली बड़ी राहत : UG और PG में जनरल प्रमोशन के लिए GUIDLINE जारी


भोपाल. यूजी और पीजी में जनरल प्रमोशन के लिए गाइड लाइन जारी कर दी गई है। सरकार की घोषणा और यूजीसी के दिशा-निर्देशों के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष व द्वितीय पीजी सेमेस्टर के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिए जाने की गाइड लाइन जारी कर दी है। गाइड लाइन के तहत विश्वविद्यालयों को परीक्षा परिणाम तैयार करने होंगे। इसी के मुताबिक उनके रिजल्ट जारी किए जाएंगे। इन छात्रों को इंटरनल असेसमेंट और पिछली परीक्षाओं के अंकों के आधार पर जनरल प्रमोशन दिया जाएगा।


प्रदेश के करीब 11 लाख विद्यार्थियों को इस बार जनरल प्रमोशन दिया जाना है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार विश्वविद्यालयों का परीक्षा नहीं हो पाई थी। इसको देखते हुए सरकार ने यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष में जनरल प्रमोशन दिए जाने की गाइडलाइन जारी कर दी है। स्नातक (यूजी) प्रथम, द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर ( पीजी) द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं को छात्र-छात्राओं को गत वर्ष के परीक्षा परिणाम तथा वर्तमान सत्र के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर आगामी कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।


यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं विद्यार्थी अपने घर पर रहकर ओपन बुक प्रणाली से देंगे। परीक्षाएं सितंबर में होंगी और रिजल्ट अक्टूबर में जारी किए जाएंगे। विभाग से आदेश मिलने के बाद विवि ने अपने- अपने टाइम-टेबल तैयार करना शुरू कर विया है। जनरल प्रमोशन की गाइडलाइन का फायदा प्रदेश के करीब 11 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा।


Powered by Blogger.