WHO ने दिया बड़ा बयान कहा- किसी भी मौसम का असर नहीं, कोरोना पर काबू पाना हुआ मुश्किल

 
WHO ने दिया बड़ा बयान कहा- किसी भी मौसम का असर नहीं, कोरोना पर काबू पाना हुआ मुश्किल
WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन ने आज एक अहम बयान देते हुए बताया है कि कोरोना वायरस पर काबू पाना बहुत बड़ी चुनौती बन गया है क्‍योंकि इस पर किसी भी मौसम, जलवायु का प्रभाव पड़ता नज़र नहीं आ रहा है। महामारी का प्रकोप इस कदर बढ़ता जा रहा है कि संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा दो करोड़ के स्तर को पार करने वाला है। अब तक इसकी वजह से दुनिया में 7.30 लाख से अधिक की मौत हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ के आपात मामलों के प्रमुख डॉ. माइकल रेयान ने सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि संयुक्त राष्ट्र की यह वैश्विक एजेंसी लगातार उन देशों को भी संक्रमण की रोकथाम संबंधी सलाह दे रही है, जहां महामारी पर काफी हद तक नियंत्रण पाया जा चुका है। शारीरिक दूरी और मास्क पहनने जैसे जरूरी उपायों के पालन को जारी रखने पर भी जोर दिया जा रहा है।
इंफ्लुएंजा जैसे वायरसों की तरह कोरोना नहीं है
श्वसन तंत्र पर हमला करने वाले इंफ्लुएंजा जैसे वायरसों की तरह कोरोना नहीं है। इंफ्लुएंजा का खासतौर पर सर्दी के मौसम में प्रसार होता है। जबकि कोरोना महामारी गर्मी में भी बढ़ती जा रही है। हालांकि पूर्व में कुछ वैज्ञानिकों ने यह अनुमान लगाया था कि यह वायरस गर्मी में कमजोर पड़ जाएगा। उन्होंने बताया, "कोरोना वायरस में इस तरह की मौसमी प्रवृत्ति दिखाई नहीं दी।"
ब्राजील में 572 पीड़ितों की मौत
दुनिया में अमेरिका के बाद कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा जूझ रहे ब्राजील में महामारी की मार बढ़ती ही जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि देश में रविवार को 572 पीड़ितों की मौत से मरने वालों का आंकड़ा एक लाख एक हजार 49 हो गया है। इस अवधि में 23 हजार 10 नए मामले पाए जाने से संक्रमित लोगों की तादाद 30 लाख 35 हजार से अधिक हो गई है।
मेक्सिको में मिले 4,376 नए मामले
मेक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में रविवार को 4,376 नए कोरोना रोगियों के मिलने से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर चार लाख 80 हजार से अधिक हो गई। इस दौरान 292 पीड़ितों के दम तोड़ने से मरने वालों का कुल आंकड़ा 52 हजार 298 हो गया है। अधिकारियों ने कहा कि पुष्ट मामलों की तुलना में संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा हो सकती है।
ऑस्ट्रेलिया में एक दिन में रिकॉर्ड मौत
दूसरे दौर की कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे से जूझ रहे ऑस्ट्रेलिया में एक दिन में रिकॉर्ड 19 पीड़ितों की मौत हुई है। ये सभी मौतें विक्टोरिया प्रांत में हुई। इसी प्रांत में संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। देशभर में 322 नए संक्रमित पाए गए। हालांकि गत 12 दिनों में नए मामलों की यह सबसे निम्न संख्या है। ऑस्ट्रेलिया में अब तक कुल 9,365 संक्रमित पाए गए हैं। जबकि 314 की जान गई है।
इजरायल : सात पीड़ितों की मौत से मरने वालों की संख्या 600 हो गई है। 678 नए मामले पाए जाने से संक्रमितों का आंकड़ा 83 हजार हो गया है।
संयुक्त अरब अमीरात : 225 नए कोरोना रोगी पाए जाने से संक्रमित लोगों की तादात 62 हजार 525 हो गई। 357 पीड़ितों की जान गई है।
पाकिस्तान : 539 नए संक्रमित मिलने से कुल मामले दो लाख 84 हजार से ज्यादा हो गए। अब तक कुल 6,097 रोगियों की मौत हुई है।
अब हाइपरसोनिक प्लेन में उड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, ॠत्द्ध क़दृद्धड़ड्ढ ग्र्दड्ढ से 7 घंटे की दूरी 90 मिनटों में होगी तय
अब हाइपरसोनिक प्लेन में उड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, ॠत्द्ध क़दृद्धड़ड्ढ ग्र्दड्ढ से 7 घंटे की दूरी 90 मिनटों में होगी तय
रूस : अब तक कुल आठ लाख 92 हजार संक्रमित पाए गए। जबकि 15 हजार की मौत हुई। इनमें से 4,585 पीड़ितों की जान अकेले मॉस्को में गई।


Related Topics

Latest News