REWA : मेडिकल कालेज की वॉयरोलॉजी लैब में 90 हजार सैंपलों की हो चुकी जांच , आधा सैकड़ा से अधिक की रिपोर्ट पॉजिटिव : 2500 से अधिक संक्रमित


रीवा. अनलॉक के बाद संक्रमण की रफ्तार तेज होती जा रही है। मेडिकल कालेज में स्थित वॉयरोलॉजी लैब में प्रतिदिन एक हजार से अधिक सैंपलों की जांच हो रही है। आधा सैकड़ा से अधिक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने लगी है। संभाग में अब तक 2500 से अधिक संदिग्धों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। सबसे अधिक संक्रमित जुलाई, अगस्त से लेकर अब तक की जांच रिपोर्ट में मिले हैं।

रीवा में हर रोज एक हजार सैंपलों की जांच

मेडिकल कालेज में वॉयरोलॉजी लैब के रेर्कार्ड के अनुसार अप्रैल से लेकर अब तक 90 हजार से अधिक सैंपल रिसीव किए गए हैं। सबसे अधिक रीवा जिले के सैंपल शामिल हैं। रीवा जिले में जुलाई, अगस्त से लेकर अब तक प्रतिदिन 500 से अधिक सैंपल भेजे जा रहे हैं। रीवा की अपेक्षा सतना, सीधी और सिंगरौली से सैंपल कम आ रहे हैं। संभाग से प्रतिदिन औसत एक हजार से 1200 सैंपल प्रतिदिन वॉयरोलॉजी लैब में पहुंच रहे हैं। जिसमें सतना और रीवा के सैंपलों में ा100-150 सैंपलों का अंतर होता है। शनिवार की शाम छह बजे तक जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 2500 से अधिक की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।

1450 सैंपलों की जांच लंबित

वॉयरोलॉजी लैब में रेकार्ड के अनुसार रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली से भेजे गए सैंपलों में अब तक 1450 सैंपलों की जांच लंबित है। अभी तक रिपोर्ट जारी नहीं की गई है। कई बार लैब में तकनीकि त्रुटियों के कारण जांच प्रक्रिया धीमी हो जाती है। मेडिकल कालेज में जांच के लिए दो मशीनें संचालित हो रहीं हैं। लैब प्रभारी का दावा है कि लैब में प्रतिदिन औसत एक हजार से 1200 सैंपल आ रहे हैं। जिसमें एक हजार से अधिक की रिपोर्ट शाम 6 बजे तक फाइनल हो जाती है।

फैक्ट फाइल

कुल सैंपल---90,809

कुल जांच----89,066

कुल रिजेक्ट---1,250

कुल पॉजिटिव--2,479

कुल निगेटिव--85,241
Powered by Blogger.