1 नवंबर से खुलेंगे कॉलेज, UGC ने पहले साल के छात्रों के लिए जारी किया एकेडमिक कैलेंडर

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी ने अंडर ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए संशोधित एकेडमिक कैलेंडर 2020-21 और इससे संबंधित गाइडलाइंस को जारी कर दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने ट्विटर हैंडल से इस बात की जानकारी दी है।

रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर बताया कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए ये गाइडलाइंस जारी की गई हैं। शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि कोरोना महामारी को देखते हुए आयोग ने कमेटी की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया है और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की गाइडलाइंस को मंजूरी दे दी गई है। 2020-21 के शैक्षणिक सत्र के लिए ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के पहले साल के छात्रों के लिए ये गाइडलाइंस जारी की गई हैं।

एक एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिशों के बाद अधिकारियों ने UG और PG फर्स्ट ईयर एडमिशन, नए सत्र की शुरुआत और परीक्षाओं की तारीखें तय की हैं। गाइडलाइंस के मुताबिक, फर्स्ट ईयर के छात्रों के लिए नया सत्र (2020-21) 1 नवंबर से शुरू होगा। यानी 1 नवंबर से फर्स्ट ईयर के छात्रों की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। UGC ने सभी विश्वविद्यायों से कहा है कि एडमिशन की प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूरी हो जानी चाहिए। परीक्षाएं 8 मार्च 2021 से 26 मार्च 2021 के बीच आयोजित होंगी। 30 नवंबर 2020 तक सभी छात्रों के आवेदन रद्द करने के कारण ये फैसला लिया गया है।

Powered by Blogger.