DAVV INDORE : WEBSITE पर 153 विषयों के पेपर अपलोड : टाइम टेबल जारी : 250 शब्दों में देना होगा जवाब


DAVV Exam 2020 : देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की ओपन बुक परीक्षा की शुरुआत सोमवार से हुई। विश्वविद्यालय प्रशासन ने वेबसाइट पर 153 विषयों के प्रश्नों को अपलोड कर दिया है। इसमें बीए, बीकॉम, बीएससी, बीएसडब्ल्यू सहित कई कोर्स शामिल हैं। विद्यार्थियों को वेबसाइट पर दिए गए अपने कोर्स के पेपर को डाउनलोड करने होंगे। 12 सितंबर तक विद्यार्थियों को ए4 साइज पेपर में प्रश्नों के जवाब लिखकर यूनिवर्सिटी को पहुंचाने होंगे। हर विषय के लिए पेजों की संख्या भी तय की गई है। विद्यार्थी को हर प्रश्न का जवाब 250 शब्दों में देना है और इसके लिए 16 पेज का ही उपयोग किया जा सकता है। परीक्षा में आठ जिलों के स्नातक कोर्स के करीब 44 हजार विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।
विद्यार्थी लीड कॉलेजों में या स्पीड पोस्ट से कॉपी भेज सकेंगे। यूनिवर्सिटी ने पेपर इस तरह बनाए हैं कि कॉपियों का मूल्यांकन करने में आसानी हो। इसके लिए हर विषय में केवल पांच-पांच प्रश्न ही शामिल किए गए हैं। परीक्षा यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) की गाइडलाइन को ध्यान में रखकर कराई जा रही है। कॉलेजों में यूजी और पीजी की पढ़ाई एक नवंबर से शुरू होनी है। यूनिवर्सिटी को ओपन बुक परीक्षा के परिणाम अक्टूबर में किसी भी स्थिति में जारी करने होंगे।
प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा 16 सितंबर से
विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. अशेष तिवारी ने कहा कि ट्रेडिशनल कोर्सेस के पेपर सोमवार सुबह वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। क्षेत्र के हिसाब से विद्यार्थी लीड कॉलेज या स्पीड पोस्ट से कॉपी विश्वविद्यालय तक पहुंचाएंगे। हमने प्रोफेशनल कोर्स का टाइम-टेबल भी जारी कर दिया है। बीबीए, बीसीए, लॉ और एमबीए की फाइनल परीक्षा 16 सितंबर से शुरू होगी। 22 सितंबर तक कॉपी जमा करनी होगी। इसके लिए भी शब्द संख्या और पेजों की संख्या तय की जा रही है।


Powered by Blogger.