MP LIVE : परीक्षा केंद्र बने स्कूलों को छोड़ 21 सितंबर से खुलेंगे सभी स्कूल : ये होंगी GUIDLINES

 
MP LIVE :  परीक्षा केंद्र बने स्कूलों को छोड़ 21 सितंबर से खुलेंगे सभी स्कूल : ये होंगी GUIDLINES

भोपाल । मध्य प्रदेश के 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल 21 सितंबर से खुलने जा रहे हैं। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने केंद्र के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करने के निर्देश दिए हैं। राजधानी के कुछ स्कूलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों को सैनिटाइज करने साथ साफ-सफाई की जा रही है। स्कूल दो पाली में संचालित होंगे, जिसमें अलग-अलग कक्षाओं के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। प्रवेश के लिए दो गेट होंगे। इस संबंध में भेल शिक्षा मंडल ने मंगलवार को स्कूल प्राचार्यों के साथ बैठक की। प्राचार्यों ने स्कूल खोलने को लेकर तैयारियों से संबंधित जानकारी दी। वहीं कुछ सीबीएसई और सरकारी स्कूलों में पूरक परीक्षा होने के कारण तैयारियां नहीं हो पा रही हैं। प्राचार्यों का कहना है कि परीक्षा समाप्त होने के बाद स्कूल खोलने को लेकर व्यवस्था बनेगी।

चस्पा किए जा रहे पैरों के निशान

स्कूलों में सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए प्रवेश द्वार से ही पैरों के निशान चस्पा किए जा रहे हैं। बच्चों को उसी निशान पर खड़ा होना है। वहीं पर उनके हाथों को सैनिटाइज, थर्मल स्क्रीनिंग कर प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए बच्चों को आधा घंटा पहले स्कूल बुलाया जाएगा। एक कक्षा में 20 बच्चों को बैठाया जाएगा।

सीबीएसई स्कूलों में भी पूरक परीक्षा आयोजित

सीबीएसई स्कूलों में 29 सितंबर तक 10वीं व 12वीं की पूरक परीक्षाएं होंगी, जिन स्कूलों में पूरक परीक्षा चल रही हैं। उन स्कूलों में परीक्षा खत्म होने के बाद तैयारी की जाएगी। वहीं कुछ स्कूलों द्वारा ऑनलाइन छमाही परीक्षा 24 सितंबर तक ली जाएगी। इस कारण 21 सितंबर से स्कूल नहीं खुल पाएंगे।

मध्य प्रदेश बोर्ड की पूरक परीक्षा 22 सितंबर तक

सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं की कक्षाएं शुरू करने को लेकर कोई तैयारी नहीं चल रही है। प्राचार्यों का मानना है कि मप्र बोर्ड की 10वीं व 12वीं की पूरक परीक्षाएं 22 सितंबर तक चलेंगी, जिससे स्कूलों में व्यवस्था नहीं बन पाएगी। राजधानी के 13 हायर सेकंडरी स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

दो पाली में स्कूल लगेंगे। तीन बार स्कूलों को सैनिटाइज किया जाएगा। 11वीं व 12वीं की सुबह 8.30 से 11.30 बजे तक और 9वीं व 10वीं की 12.30 से 3.30 बजे तक कक्षाएं लगेंगी। 

रविंद्र सिंह ठाकुर, विक्रम हासे स्कूल

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों में पूरी व्यवस्था की जाएगी। दो पाली में सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करते हुए स्कूल संचालित होंगे। 

आशुतोष चटर्जी, सचिव, भेल शिक्षा मंडल

स्कूल में पूरी तैयारी कर ली गई है। अभिभावकों से फार्मेट भरवाया जा रहा है। अगर विद्यार्थियों की संख्या अधिक होगी तो दो पाली में बुलाया जाएगा। 

 मीना जैन, जनसंपर्क अधिकारी, सेंट पॉल स्कूल

Related Topics

Latest News