MP LIVE : मजदूर की बेटी ने बढ़ाया गांव का मान, खेत में काम करते हुए 10th में शानदार प्रदर्शन

Telegram

खंडवा। प्रदेश में स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम हाल ही में जारी कर दिए। इन परिणामों से एक बार फिर यह साफ हो गया कि प्रतिभाएं सुविधाओँ की मोहताज नहीं होती है। इसे साबित किया है खंडवा जिले के रजूर ग्राम में एक मजदूर की बेटी है। उमा बारेला ने दसवीं कक्षा में असुविधाओँ के बीच शानदार प्रदर्शन करते हुए 77.5 फीसदी अंक प्राप्त किए हैं।

खेत में भी काम करती है उमा

मिली जानकारी के मुताबिक उमा बारेला बेहद गरीब परिवार से है और उसके पिता खेतों में मजदूरी करते हैं और मां भी घर और खेती के कार्य में हाथ बंटाती है। पांच भाई-बहनों के बीच उमा के लिए पढ़ाई के लिए वक्त निकाल पाना काफी मुश्किल था। इसके अलावा खेत में भी वह माता-पिता का हाथ बंटाती है।

दो विषयों में विशेष योग्यता

इन तमाम दिक्कतों के बीच उमा ने पढ़ाई के लिए वक्त निकालकर बगैर किसी ट्यशन के 10वीं परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया है। 10वीं की रिजल्ट की बात करें तो उमा ने दो विषयों में विशेष योग्यता (डिस्टिंगशन) हासिल किया है। संस्कृत में तो 100 में से 94 अंक हासिल किए हैं।

उमा के इन प्रयासों की गांव में भी काफी तारीफ हो रही है और उसके माता-पिता भी काफी खुश हैं। पिता बबलू बारेला उर्फ कल्लू का कहना है कि मैं अपनी बेटी के प्रयासों से काफी खुश हूं और उसकी आगे पढ़ाई जारी रखूंगा। गरीब होने के बावजूद उसकी पढ़ाई में कोई परेशानी नहीं आने दूंगा।
Powered by Blogger.