MP : 252 पदों के साथ कोर्ट में निकली वैकेंसी, 22 SEPT से भरें जाएंगे आवेदन : ये है अंतिम तारीख़


जबलपुर। राज्य न्यायिक सेवा में भर्ती के लिए सिविल न्यायाधीश वर्ग 2 प्रवेश स्तर प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए आवेदन 22 सितंबर से मिलने शुरू हो जाएंगे। इसका इंतजार उम्मीदवारों को लंबे अरसे से था। आवेदन 5 नवंबर तक लिए जाएंगे। आवेदनों में सुधार के लिए 2 दिन का समय दिया जाएगा।

बैकलॉग के 60 पद
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की ओर से जारी विज्ञापन के अनुसार परीक्षा सिविल जज वर्ग 2 की कुल 252 पदों के लिए होगी। इनमें बैकलॉग अर्थात बीते साल भरे न जाने वाले 60 पद शामिल हैं। सामान्य अनारक्षित वर्ग के लिए 102 पद, अनुसूचित जाति के लिए 33 , अनुसूचित जनजाति के लिए 88 व ओबीसी के लिए 29 पद हैं। दिव्यांगों के लिए 4 पद आरक्षित किए गए हैं।

तीन साल की छूट
परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों की आयु सीमा 21 से 35 वर्ष निर्धारित की गई है। 
मध्य प्रदेश के निवासी एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, अस्थाई या स्थाई शासकीय कर्मचारी को उच्चतम आयु में 3 साल की छूट दी जा सकेगी।

मॉक टेस्ट की सुविधा
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने इस बार सिविल जज वर्ग 2 के उम्मीदवारों के लिए मॉक टेस्ट की सुविधा अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई है। यह सुविधा अभ्यर्थियों को उनके आवेदन जमा करने के बाद से ही उपलब्ध हो जाएगी। इसके जरिए परीक्षार्थियों को ऑनलाइन परीक्षा प्रश्न पत्र को हल करने में पारंगत होने में मदद मिलेगी।

150 अंकों की होगी परीक्षा
संविधान, प्रचलित विभिन्न कानूनों, सामान्य ज्ञान, कंप्यूटर व अंग्रेजी ज्ञान विषयों में 150 अंको की प्रारंभिक परीक्षा होगी। यह परीक्षा ऑनलाइन ली जाएगी। इसमें सफल व चयनित उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा, जो 400 अंकों की होगी। इसमें भी सफल होने वाले सफल व चयनित उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। 50 अंकों के साक्षात्कार में चयन के लिए उम्मीदवार को कम से कम 20 अंक प्राप्त करना जरूरी है।



Powered by Blogger.