BHOPAL : दिल्ली में हुई बैठक , 29 नवंबर से पहले होंगे उपचुनाव, जल्द होगा 27 सीटों पर घमासान


भोपाल। मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से चल रही चुनाव की तारीखों को लेकर तस्वीर साफ होने लगी है। चुनाव आयोग ने इस बात का ऐलान कर दिया है कि देश में विधानसभा और लोकसभा की सभी सीटों पर उपचुनाव 29 नवंबर से पहले हो जाएंगे। यह उपचुनाव बिहार विधानसभा के चुनावों के साथ ही कराए जाएंगे। दोनों ही चुनावों की तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में रिक्त पड़ी 27 सीटों पर उपचुनाव होना है।

दिल्ली में शुक्रवार को हुई चुनाव आयोग की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके तहत देशभर में 64 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है। ऐसे में इन सभी सीटों पर उपचुनाव बिहार विधानसभा के चुनावों के साथ कराए जाएंगे। बिहार में 29 नवंबर से पहले चुनाव संपन्न होना है। मध्यप्रदेश में 27 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे, यह देश में अब तक का सबसे बड़ा उपचुना है, जिसमें एक साथ 27 सीटों पर वोटिंग होगी।

8 राज्यों में होना है उपचुनाव

मध्य प्रदेश समेत जिन आठ राज्यों में उपचुनाव होना है उनमें उत्तरप्रदेश, गुजरात, हरियाणा, तमिलनाडु, असम, केरल, नागालैंड शामिल हैं। इनमें सबसे अधिक 27 सीटों पर उपचुनाव मध्यप्रदेश में होना है।

तारीखों का ऐलान बाकी

चुनाव आयोग ने हालांकि कहा है कि तारीखों का ऐलान उचित समय पर कर दिया जाएगा। साथ ही जिन सीटों पर उपचुनाव होना है, उनकी तारीखों का ऐलान भी जल्द किया जाएगा।


Powered by Blogger.