PUBG BAN खत्म करने सरकार से गुजारिश करने की बात करेंगे PUBG ओनर


चीनी ऐप PUBG की मूल कंपनी टैन्सेंट (Tencent ) ने कहा है कि वह भारत सरकार से बातकर इस बात की गुजारिश करेगी कि देश में इस ऐप की उपलब्धता को बनाये रखा जाए. कंपनी ने कहा कि वह अपने यूजर्स की निजता और डेटा का पूरी गंभीरता से सुरक्षा करती है. 

गौरतलब है कि भारत सरकार ने बुधवार को चीन के 118 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था. भारत सरकार ने कहा कि ये ऐप भारत की सुरक्षा के लिए चुनौती हैं. इसके पहले जुलाई में भी सरकार ने 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिये थे. 
सरकार ने लगाया 118 ऐप पर बैन 
PUBG की मूल कंपनी टैन्सेंट ने कहा कि वह भारतीय प्रशासन से मिलकर यह अनुरोध करेगी कि भारत में इस ऐप की उपलब्धता को बनाये रखा जाए. केंद्र सरकार ने PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. सरकार का कहना है ये कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे. चीनी ऐप भारत में करोड़ों रुपये की कमाई करते हैं. इस बैन से सबसे ज्यादा नुकसान PUBG Mobile को हो सकता है. 
भारत-चीन सीमा पर तनाव और खासकर 20 भारतीय जवानों के शहीद हो जाने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ गया है और इसका असर कारोबार पर पड़ रहा है. भारत सरकार कारोबारी मोर्चे पर चीन को लगातार चोट पहुंचाने की कोशिश कर रही है. 
पबजी को होगा बड़ा नुकसान, इसलिए परेशान इसके पहले भी केंद्र सरकार ने सुरक्षा और निजता का हवाला देते हुए लोकप्रिय चीनी ऐप टिकटॉक, शेयरइट और वीचैट समेत कुल 59 चीनी ऐप्स पर पाबंदी लगा दी थी. इन ऐप्स का भारत में अरबों का कारोबार है और इनके डाउनलोड का बड़ा हिस्सा भारत में ही होता है.
भारत में चीनी ऐप की डाउनलोडिंग का बड़ा हिस्सा है. इसलिए इन कंपनियों को आर्थिक रूप से भारी नुकसान हो सकता है. इनके वैल्यूएशन पर भी असर पड़ सकता है. भारत के कुल ऐप डाउनलोड का करीब 50 फीसदी हिस्सा चीनी ऐप का ही होता है. 
लॉकडाउन में बढ़ा था कारोबार 
सेंसर टावर के डेटा के मुताबिक दुनिया में कुल PUBG डाउनलोड 7 करोड़ से ज्यादा है और इसका करीब 24 फीसदी हिस्सा भारत में होता है. भारत में  PUBG Mobile साल 2018 में ही लॉन्च हुआ है, लेकिन यह सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन गेम बन गया. साल 2019 में इसके ऑनलाइन टूर्नामेंट प्राइज मनी में 180 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन ऐसे ऐप के लिए वरदान साबित हुआ है. 
मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद करीब 22 लाख लोग PUBG गेम खेल रहे थे. भारत में जुलाई 2019 तक अब तक इसने करीब 2.8 करोड़ डॉलर (करीब 205 करोड़ रुपये) की आमदनी की है. यह लॉन्च होने से अब तक दुनिया में कुल 3 अरब डॉलर (करीब 22,457 करोड़ रुपये) की कमाई कर चुका है. 

Powered by Blogger.