RAILWAY UPDATE : 12 सितंबर से चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, आज से बुकिंग शुरू

 
RAILWAY UPDATE  : 12 सितंबर से चलेंगी 80 नई स्पेशल ट्रेनें, आज से बुकिंग शुरू

देश में जारी कोरोना संकट के बीच रेलवे पूरे ऐहतियात के साथ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है. इन ट्रेनों में सफर के लिए विशेष गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं. एक दिन पहले ही रेलवे ने 230 ट्रेनों के अलावा 80 और ट्रेनों के परिचालन की घोषणा की है. 12 सितंबर से ये ट्रेनें पटरी पर दौड़नें लगेंगी. 12 सितंबर से चलने वाली इन ट्रेनों की बुकिंग 10 सितंबर  से शुरू हो जाएगी. रेलवे ने जिन 80 ट्रेनों की लिस्ट जारी की है, उनमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, बेंगलुरु समेत कई राज्यों में जाने वाली ट्रेनें है. 

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया कि इन 80 ट्रेनों के माध्यम से जो लोग यात्रा करना चाहते हैं वो 10 सितंबर से अपना रिजर्वेशन करा सकते हैं. यादव ने कहा कि एग्जाम के समय अगर कोई राज्य ट्रेन चलाने के लिए कहेगा तो वहां के लिए स्पेशल ट्रेन की भी व्यवस्था की जाएगी. रेलवे टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से होगी .

  • रेलवे की तरफ से गाइडलाइंस के अनुसार स्‍टेशन पर एंट्री केवल कंफर्म टिकट के जरिये ही की जा सकेगी.
  • – यात्रियों को यात्रा के समय से करीब 90 मिनट पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा, ताकि थर्मल स्‍क्रीनिंग की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके.
  • – सफर करने के लिए सभी यात्रियों के लिए आरोग्‍य सेतु APP को डाउनलोड करना जरूरी है.
  • – यात्रा के दौरान कंबल, चादर, पर्दे रेलवे की ओर से उपलब्‍ध नहीं कराए जाएंगे.
  • – ट्रेन पर चढ़ते समय और यात्रा के दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम को पालन करना जरूरी होगा.
  • – रेलवे स्‍टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी और Asymptomatic  यानी कोरोना वायरस का कोइ भी लक्षण न दिखाने वाले यात्रियों को ही ट्रेन में एंट्री मिलेगी.
  • – ट्रेन में एंट्री करते समय और यात्रा के दौरान मास्‍क पहना जरूरी होगा. 

Related Topics

Latest News