REWA : अब किसानों को 800 करोड़ रुपए शून्य प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा ऋण

 
REWA : अब किसानों को 800 करोड़ रुपए शून्य प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा ऋण

रीवा. जिले में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक सबका साख, सबका विकास कार्यक्रम की तैयारी में जुट गया है। ऑनलाइन कार्यक्रम में पचास हजार किसानों को जोडऩे का लक्ष्य निर्धारित किया है। संयुक्त पंजीयक एवं प्रशासक केन्द्रीय बैंक से लेकर जिला सहकारी बैंक के मुख्य कार्य पालन अधिकारी कार्यालय में फील्ड के अधिकारियों के साथ कार्यक्रम की तैयारी की समीक्षा की और कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी।

किसानों को ऋण देने की तैयारी
सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किसानों को किसानों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों को क्रेडिट कार्ड और ऋण देने के लिए योजना तैयार की है। किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्रदान करने के लिए सहकारी समितियों को 800 करोड़ रुपए की शासकीय सहायता देने जा रही है। प्रदेशभर में सबको साख सबका विकास के स्तर 63 हजार किसानों को फसल के लिए नवीन केसीसी वितरण करेगी। आगामी 22 सितंबर को 11.30 बजे किसानों को ऑनलाइन प्रसारण दिखाया जाएगा। सहकारिता विभाग ने सहकारी समिमितियो एंव ब्रांच बैंकों में कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी में जुटा है।

148 समितियों को जिम्मेदारी
कार्यक्रम देखने के लिए 148 समितियां और 12 ब्रांचों पर किसानों को ऑनलाइन कार्यक्रम प्रसारण दिखाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत अभी तक 15 हजार किसानों का रजिस्ट्रेशन फाइनल हो गया है। जिला सहकारी बैंक के सीइओ आरएस भदौरिया के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के लिए प्रत्येक सहकारी समितियों को 500 और ब्रांचों को दो-दो हजार का लक्ष्य दिया गया है।

13 हजार किसानों को बांटे ऋण
जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में सीइओ आरएस भदौरिया ने फील्ड अफसरों के साथ समीक्षा की। इस दौरान सबका साख सबका विकास कार्यक्रम की तैयारी पर मंथन किया गया। सीइओ के मुताबिक खरीफ व रबी फसल में 13 हजार किसानों को 20 करोड़ रुपए से ज्यादा का ऋण शून्य प्रतिशत ब्याज पर वितरण किया गया है।

Related Topics

Latest News