SILVER PRICE 2020 : सोने की बदौलत चांदी की कीमत में जबर्दस्त गिरावट


नई दिल्ली Silver Price Today । कोरोना संक्रमण के चलते इन दिनों निवेशक सोने और चांदी में ज्यादा निवेश कर रहे हैं। बीते कुछ दिनों से सोने की कीमत में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। लेकिन यदि हाल की बाजार स्थिति पर नजर डाले तो चांदी की कीमत में जबर्दस्त कमी देखने को मिली है। मंगलवार को सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत में 5700 रुपए तक की गिरावट दर्ज की गई है।

बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में आई मजबूती के चलते वैश्विक बाजारों में सोने और चांदी दोनों ही धातुओं की कीमत में भारी कमी देखने को मिली है। इसी का असर घरेलू सराफा बाजार पर भी पड़ा है। यदि राजधानी दिल्ली की बात करें तो सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी की कीमत में 5,781 रुपए की बड़ी गिरावट आई, जबकि सोने के भाव 672 रुपए प्रति 10 ग्राम कम हो गए हैं।

बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक विदेशी सराफा बाजारों में सोने के दाम 3 फीसदी से ज्यादा गिरकर एक महीने के निचले स्तर पर आ गए हैं। कॉमैक्स पर सोना 1900 डॉलर प्रति औंस के नीचे चला गया। सूत्रों के मुताबिक आने वाले समय में सोने और चांदी की कीमतों में फिर बड़ी गिरावट की आशंका नहीं है। फिलहाल शेयर बाजार से लेकर कमोडिटी मार्केट तक बड़ी उथल-पुथल की स्थिति बनी हुई है।

ये है सोने का भाव

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, दिल्ली में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने के दाम 672 रुपए गिरकर 51,328 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ चुके हैं। बीते सत्र में सोमवार को कारोबार के अंत में सोना 52,000 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के रुख के साथ 1900 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

ये है चांदी का भाव

मंगलवार को एक किलोग्राम चांदी का भाव एक झटके से साथ गिरावट में दर्ज किए गए। घरेलू सर्राफा बाजार में 1 किलो चांदी की कीमत 5,781 रुपए गिरकर 61,606 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। यदि एक दिन पहले के भाव पर गौर करें तो सोमवार को चांदी का भाव 67,387 था।

Powered by Blogger.