ऐसे लगाएं GREEN TEA फेस पैक तो निखर जाएगी आपकी त्वचा

ग्रीन टी न सिर्फ आपका वज़न कम करने में मदद करता है, बल्कि यह चेहरे की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही रंगत भी निखारता है। ग्रीन टी को आप हल्दी से लेकर मुल्तानी मिट्टी किसी भी चीज़ में मिक्स करके चेहरे पर लगा सकती हैं। इस नुस्खे को आज़माने वाले इसे बहुत कारगर मानते हैं। अच्छी बात यह है कि इसे हर स्किन टाइप के लोग लगा सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं आप किस-किस तरह से ग्रीन टी का फेस पैक तैयार कर सकती हैं।

ग्रीन टी राइस फ्लार फैस पैक

त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आपकी स्किन ऑयली है तो यह फेस पैक आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसे लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा नींबू सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है जिससे मुंहासे और दाग धब्बे कम होते हैं। चावल का आटा चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखकर डेड स्किन को हटाता है। जबकि ग्रीन टी में मौजूद लेक्टिक एसिड मुंहासे दूर करने में मददगार है।

ग्रीन टी हनी पैक

जिन लोगों की त्वचा रुखी है उन्हें यह फेस पैक ज़रूर ट्राई करना चाहिए। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच शहद में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाएं। अब चेहरे को धोकर पोंछ लें और तैयार पेस्ट लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। इसे लगाने के बाद आपकी त्वचा चमकदार बन जाएगी। हफ्ते में सिर्फ दो बार इसका इस्तेमाल करें। ब्यूटी एक्सपर्ट्स शहद को ब्यूटी रूटीन का ज़रूरी हिस्सा मानते हैं।

ग्रीन टी मिंट फेस पैक

यह फेस पैक त्वचा में कसाव लाता है। इसे बनाने के लिए 2 चम्मच पुदीने के पत्ते, 1 चम्मच शहद और 3 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियों को मिक्सर में पीस लें। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस पेस्ट को साफ चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको खुद ही फर्क दिखने लगेगा।

ग्रीन टी हल्दी फैक

पिंपल्स की समस्या दूर करने में यह पैक बहुत फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए 1 चम्मच ग्रीन टी में एक चौथाई चम्मच हल्दी और एक चम्मच बेसन मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए रखें। फिर पानी से धो लें। विशेषज्ञों के मुताबिक, हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करने पर पिंपल्स की समस्या बहुत हद तक कम हो जाएगी।

ग्रीन टी मुल्तानी मिट्टी

ऑयली स्किन वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत फायदेमंद होती है और जब इसमें ग्रीन टी मिलाकर लगाया जाए तो इसका दोगुना लाभ मिलता है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 से  20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से चेहरा धो लें। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह त्वचा पर निकलने वाल अतिरिक्त तेल को अवोशिषित करने के साथ ही उसे एक्सफोलिएट भी करता है।

ग्रीन टी ऑरेंज पील पैक

जिन महिलाओं के टी ज़ोन यानी फॉरहेड, नाक और ठुड्डी पर अधिक तेल बनता है उनके लिए यह पैक बहुत अच्छा है। इसे बाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्मच ग्रीन टी और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। आप इसमें गुलाबजल भी मिला सकती हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं। फिर पानी से चेहरा धो लें।

Powered by Blogger.